सर्दियों में होने वाले डैंड्रफ को जड़ से खत्म कर देते हैं ये 3 प्राकृतिक तेल, हेयर लॉस और सफेद बालों से मिलेगा छुटकारा

Dandruff in Winter: सर्दियों में डैंड्रफ बहुत ही आम हैं, अगर आप इससे छुटकारा पाने के लिए उपाय तलाश रहे हैं तो यहां हम आपको 3 औषधीय गुणों वाले तेल के बारे में बता रहे हैं.

Updated: November 29, 2021 11:32 AM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Atul Modi

Dandruff in Winter

सर्दियां आते ही सिर में रूसी (Dandruff in Winter) की समस्या शुरू हो जाती है। आमतौर पर यह बालों की देखभाल ठीक से ना करने की वजह से होता है। अगर आयुर्वेद की मानें तो यह वात दोष का असंतुलन माना गया है जिसमें सिर की त्वचा पर सफेद पपड़ी जैसी फफूंदी जमने लगती है जिसे रूसी के तौर पर जाना जाता है। कई बार या अत्यधिक तनाव हार्मोन असंतुलन और विटामिन की कमी के कारण भी हो सकते हैं। बहुत ज्यादा हार्ड शैंपू करना भी सिर की त्वचा को ड्राई कर देता है। आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर रूसी से छुटकारा (Dandruff Treatment at Home) पा सकते हैं। यहां हम आपको तीन ऐसे प्राकृतिक तेलों के बारे में बता रहे जो सर्दियों में होने वाले डैंड्रफ छुटकारा दिलाएंगे।

Also Read:

सर्दियों में सिर की रूसी को जड़ से खत्म करने के उपाय – (How to Avoid Dandruff in Winter Naturally)

1. तिल का तेल

तिल का तेल बालों के लिए औषधि का काम करता है। तिल के तेल में 74% तक फैटी एसिड पाया जाता है जो बालों को सॉफ्ट रखता है साथ ही रूखे बन को दूर करता है। तिल के तेल में विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बालों की ग्रोथ के लिए बहुत फायदेमंद है। तिल के तेल से सप्ताह में कम से कम 3 बार सिर में मसाज करने से बालों का झड़ना, रूसी और दो मुंहे बालों से छुटकारा मिलता है।

2. नारियल का तेल

200 ग्राम नारियल के तेल में करीब 5 ग्राम कपूर का पाउडर मिक्स करके तीन हफ्तों तक लगाने से रूसी खत्म हो सकती है। नारियल के तेल सिर की खुजली, झड़ते बाल और असमय होते सफेद बालों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है। नारियल तेल में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो रूसी को खत्म कर देखने में सक्षम है हां भाई आ गए

3. नीम का तेल

रूसी में नीम का तेल बहुत लाभकारी होता है, क्योंकि नीम में प्रकृति विटामिन ई पाया जाता है, जो बालों के ड्राईनेस को कम करता है और सिर की रूसी को जड़ से खत्म कर देता है। नीम में एन्टी फंगल गुण पाए जाते हैं। नीम के तेल एक गिरी कपूर को मिलाकर लगाने से दो हफ्ते के अन्दर रूसी खत्म हो सकती है। नीम के सूखे पत्तों को बारीक पीस लें तथा उसमें जैतून का तेल मिलाकर बालों की जड़ों में लगा सकते हैं। 1 घण्टे बाद बालों को शैम्पू से धो लें।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें लाइफस्टाइल की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: November 28, 2021 8:51 PM IST

Updated Date: November 29, 2021 11:32 AM IST