अगर आप अपने ज्यादा वजन से परेशान है और आप चाय के शौकीन हैं तो आपका ये शौक आपके लिए वरदान साबित हो सकता है। चाय भोजन से वसा को अवशोषित कर लेती है और आपको मोटापा नहीं होता। दुनिया भर में 3000 से ज्यादा चाय की किस्में पायी जाती हैं इनमें से हम 8 हर्बल चाय के बारे में आपको बता रहे हैं जो आसानी से उपलब्ध हैं और इन्हें पीने से आपका मोटापा कम हो जाएगा। Also Read - Weight Loss Tips: कड़ी मेहनत के बावजूद कम नहीं हो रहा है बैली फैट, ये हो सकते हैं कारण

1. ग्रीन टी
best herbal teas for weight lossग्रीन टी वजन कम करने वालों के लिए वरदान है। इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट केटेचिंस शरीर के मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है और फैट सेल्स को कम करता है। एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग 25 मिनट रेगुलर एक्सरसाइज के साथ दिन भर में 4 से 5 कप ग्रीन टी पीते हैं वे लोग अन्य लोगों की अपेक्षा 2 पाउंड वजन अधिक कम कर सकते हैं। Also Read - Climbing Stairs For Weight Loss: सीढ़‍ियां चढ़ने से तेजी से कम होता है वजन, आदत डालकर तो देखें

2. लेमन टी
best herbal teas for weight lossअगर आप मोटापे का शिकार हैं तो आपको लेमन पीना शुरू कर देना चाहिए। नींबू में पाया जाने वाला लाइमीन अच्छा मूत्रवर्धक है जिससे पेशाब खूब आता है और शरीर से गंदगी बाहर निकल जाती है। रोज 4 से 5 गिलास लेमन टी पीने से आप स्वस्थ्य, निरोग और स्लिम रहेंगे। Also Read - Short Height Weight loss: छोटे कद की वजह से नहीं घटा पा रही हैं वजन, तो इन टिप्स को अपनाएं मिलेगा फायदा

3. व्हाइट टी
best herbal teas for weight lossरोजाना व्हाइट टी का सेवन शरीर में नई वसा कोशिकाओं को बनने से रोकता है। एक अध्ययन के अनुसार, व्हाइट टी शरीर में मौजूद फैट को ऊर्जा में बदलने का काम करती है और शरीर की क्षमता को बढ़ाती है।

4. ब्लैक टी
best herbal teas for weight lossब्लैक टी में कम कैलोरी होती है और इसको पीने से भूख कम लगती है। इसमें मौजूद फायटोकेमिकल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, फ्लोराइड्स, टेनिन्स जैसे तत्व मोटापा कम करने में मदद करते हैं।

5. ऊलौंग-टी
best herbal teas for weight lossऊलौंग-टी में कैफीन होती है, जो नसों के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसके अलावा इसमें पॉलीफिनोल एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो मैटाबॉलिज्म को नियंत्रित करता है और चर्बी को कम कर वज़न घटाने में मदद करता है।

6. मिंट टी
best herbal teas for weight lossमिंट टी के रोजाना सेवन से मोटापे को कम करने में मदद मिलती है। एक शोध के अनुसार रेगुलर एक्सरसाइज के साथ दिन में अगर दो कप मिंट टी पीने से हफ्ते भर में सामान्य से 5 पाउंड ज्यादा वजन कम किया जा सकता है। इसके अलावा इससे मिलने वाली ठंडक से दिमाग को आराम पहुँचता है जिस वजह से स्ट्रेस हार्मोन का स्तर सामान्य रहता है।

7. जिंजर टी
best herbal teas for weight lossअदरक पेट से सम्बंधित हर बीमारी का राम बाण इलाज है। इसमें पाए जाने वाले एन्जाइम्स बॉडी में फैट को जमने से रोकते हैं और शरीर को बाहरी संक्रमण से भी बचाते हैं। रोजाना जिंजर टी में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से मोटापा कम होगा।

8. हिबिस्कस टी
best herbal teas for weight lossहिबिस्कस टी में मौजूद फ्लेवेनोइड और रसायन पेट संबंधी बीमारियों में काफी फायदेमंद है। इसे पीने से शरीर में पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स के संतुलन को बनाये रखने वाले एल्डोस्टेरोन हार्मोन का स्तर सामान्य रहता है और मोटापा कम होता है।