नई दिल्ली:  गर्मियों का सीजन शुरू होते ही जो चीज सबसे पहले आती हैं वह हैं घमौरी. बच्चों में यह सबसे आम है. अक्सर पसीने की ग्रन्थियों का मुंह बन्द हो जाने के कारण हमारे शरीर पर छोटे-छोटे लाल दाने निकल आते हैं. इन दानों में खुजली व जलन होती है. यूं तो इन दानों का होना आम बाद हैं लेकिन तेज गर्मी में इन दानों को सहना काफी मुश्किल होता है. इन दानों पर बहुत खुजली लगने के कारण सारा ध्यान इन्हीं पर जाता है. तो अगर आपको भी घमौरियों की समस्या है तो हम आपको कुछ घरेलू तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आपको इससे निपटने में काफी मदद मिलेगी.

– गर्मियों में निकलने वाली इन घमौरियों से होने वाली खुजली को खीरा लगाकर ठीक किया जा सकता है. खीरा घमौरियों वाले एरिया में लगते ही ठंडक पहुंचाता है और त्वचा को निखारता भी हैं. इसके लिए खीरा को छील लें और फ्रीज में रख दें. ठंडे खीरे को घमैरियों पर लगाएं.

– घमौरियों के लिए सबसे अच्छी ममुल्तानी मिट्टी होती है. यह बंद पोर्स को खोलती है और स्किेन को रिफ्रेश करती है. इसे लगाने के लिए इसको गुलाब जल में मिक्सो करें. फिर प्रभावित जगह पर लगा कर 20 मिनट छोड़ दें. इसे रोज लगाएं और जब फर्क दिखाई पड़ने लगे तो एक दिन छोड़ कर लगाएं.

– बेकिंग पाउडर भी घमौरियों से राहत देने का अच्छा उपाय है. यह त्वचा की गंदगी को साफ करता है, जो खुजली और जलन का कारण होते हैं. उपचार के लिए एक कप ठंडे पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर उसमें एक साफ कपड़ा भिगाकर निचोड़ लें. इस कपड़े को घमौरी के स्थान पर 10 मिनट तक रखें. एक हफ्ते तक हर रोज 5 से 6 बार करें.

– बेसन शरीर का तेल सोख लेता है जिससे घमौरी के दाने जल्दी सूख जाते हैं. यह त्वचा को भी साफ करता है और जलन से राहत देता है. उपचार के लिए बेसन की कुछ मात्रा में पानी मिलाकर लेप बनाएं. इस लेप को घमौरी के स्थान पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें. इस उपाय को हर रोज एक बार करें. एक सप्ताह में घमोरियां ठीक हो जाएंगी.