नई दिल्ली: 10 मई यानि रविवार को मदर्स डे (Mothers Day 2020) पूरी दुनिया में सेलिब्रेट किया जाएगा. ऐसे में अगर आप भी मदर्स डे पर अपनी मां को कुछ खास करना चाहती हैं, तो ऐसे में आज हम आपको मदर्स डे पर मां के लिए केक की कुछ रेसिपी शेयर करने जा रहे हैं. लॉकडाउन के कारण आप बाहर से केक ऑर्डर तो कर नहीं सकते हैं ऐसे में आप अपनी कुछ क्रिएटिविटी दिखाकर मां के लिए स्पेशल केक घर पर ही बना सकते हैं. Also Read - Mother's Day 2020: शाहरुख खान की बेटी सुहाना ने मां की तस्वीर शेयर कर लिखा... मैं पागल लड़की हूं

चॉकलेट ट्रफल केक Also Read - Mother's day 2020: दिव्यांका त्रिपाठी ने मां से पूछा- ...आखिर किस चीज से बनी हो मम्मी? सास को भी ऐसे किया विश

सामग्री-
-150 मिली तेल
– चीनी
– मिल्क मेड
– दही
-मैदा
-बेकिंग सोडा
-बेकिंग पाउडर
– पानी
– डार्क चॉकलेट
– क्रीम Also Read - Mother's Day 2020: माही विज ने शेयर किया पहली बार बच्ची को फीडिंग कराने का अनुभव, कहा- बेहद भावुक होता है वह पल 

विधि- चीनी, मिल्क मेड, दही, मैदा, बेकिंग सोडा, बेकिंग पाउडर को अच्छी तरह मिक्स कर लें अब इसमें तेल डालें. इसे बर्तन में रखें और 180 डिग्री पर 35-40 मिनट के लिए बेक करें. स्पन्ज को ठंडा होने के लिए छोड़ दें.डार्क चॉकलेट को काटकर एक बाउल में रकें. सॉसपैन में क्रीम उबाल लें और चॉकलेट के ऊपर डालें और चॉकलेट के पिघलने तक अच्छे से मिलाएं. ठंडा होने दें. सीरप बनाने के लिए पानी और चीनी को उबाल लें. छान कर ठंडा होने दें. स्पन्ज को तीन भागों में काट लें. केक बोर्ड पर केक की एक परत रखें और उस पर शुगर सीरप लगाएं. बची हुई लेयर के साथ भी यही करें. ऊपरी भाग और किनारों को ट्रफल से कवर करें. लास्ट में ट्रफल को पिघला कर केक के ऊपर डालें और फ्रिज में रख दें.

मैंगो चीजकेक

सामग्री-
-10 -12 बिस्टिक
– मैंगो-3,
– क्रीम Cheese- 400gm,
– पिसी चीनी- 1 कप,
-बटर के टुकड़ें- 10,
– जिलेटिन

विधि-
बिस्कुट को क्रंच कर लें. क्रंच किए बिस्किट को एक बाउल में रख लें और उसमें मेल्ट किया बटर मिला दें . अब इसे अच्छे से मिक्स कर दें. अब इस मिश्रण को एक बर्तन में अच्छे से टाइट से फिक्स कर दें. दूसरे बाउल में चीज़ क्रीम और मैंगो प्यूरी, पिसी चीनी, मिला दें और अब इसे अच्छे सा ग्राइडर से मिला लें. इसमें थोड़ा सा जिलेटिन भी मिला कर फिर ग्राइडर चला दें. इसे सिल्की बनावट देने के लिए चीज़केक मिश्रण में थोड़ी मात्रा में जिलेटिन भी मिलाया जा सकता है.

अब इस पेस्ट को बिस्किट पाउर के ऊपर रख के दो घंटे के लिए रेफ्रिजरेटर में रख दें. इसके बाद मैंगो चीज़केक पर ताजे आम के टुकड़ों का गार्निश कर लें और ठंडा-ठंडा परोसें.

ड्राईफ्रूट केक

सामग्री-
मैदा 11/2 कप
चीनी 1 कप
मिल्क पाउडर 1 कप
दूध 1 कप
2 कप फ्रेश क्रीम
एक छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर
बेकिंग सोडा
वनीला एसेंस 4 से 5 बूंदें
अखरोट 5
बादाम 10-12 गिरी, किशमिश 10-12
काजू 8-10 गिरी
घी/तेल 2-3 चम्मच
फ्रेश क्रीम 2 कप
पिसी हुई चीनी 1/2 कप

विधि-

ड्राईफ्रूट केक रेसिपी बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बॉउल में बादाम, काजू और अखरोट को छोटे टुकड़ों में काट लें. इसके बाद किशमिश को भी इन्हीं ड्राई फ्रूट्स में मिला दें. अब एक अलग बड़े बॉउल में मैदा छान लें. इसके बाद मैदा में मिल्क पाउडर, तेल और चीनी डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. अब मैदा वाले मिश्रण में क्रीम और दूध को थोड़ा करके डालकर चलाते हुए फेंटते जाएं. ख्याल रखें मिश्रण बनाते समय उसमें गांठे न रहें. इसके बाद मिश्रण में वनीला एसेंस डालकर फिर से अच्छी तरह फेंट लें. अब इस पेस्ट को लगभग 30 मिनट के लिए सेट होने के लिए अलग रख दें. इसके बाद ओवन या माइक्रोवेब को 180 डिग्री सेल्सियस पर 10 मिनट के लिए प्री-हीट कर लें. अब बेकिंग ट्रे पर घी या तेल लगाकर ग्रीस कर लें. इसके बाद बेकिंग ट्रे पर केक का मिश्रण डालकर फैला लें. अब केक वाली बेकिंग ट्रे को पहले से प्री हीट ओवन या माइक्रोवेब में 40 से 45 मिनट के लिए पकने के लिए रख दें. तय समय के बाद एगलेस ड्राईफ्रूट केक को ओवन से बाहर निकालकर,10-15 मिनट के लिए ठंडा होने दें. इसके बाद केक को फ्रेश क्रीम को पिसी हुई चीनी मिलाकर फेंट लें, फिर पहले से बने हुए केक पर लगाकर एक बड़े चम्मच से समान रूप से फैला लें. अब केक पर मनपसंद ड्राईफ्रूट्स से गॉर्निश करें.

कैरेट केक

सामग्री-

100 gms गाजर
68 ग्राम मैदा
68 ग्राम कैस्टर शुगर
1 अंडा
68 ग्राम तेल
2 ग्राम बेकिंग सोडा
2 ग्राम बेकिंग पाउडर
2 ग्राम नमक
48 ग्राम अखरोट
2 ग्राम दालचीनी

विधि-

गाजर को कददूकस कर लें और इसका एक्स्ट्रा पानी निकाल लें. अंडा, तेल और चीनी को एक साथ मिक्स करें. एक बड़े मिक्सिंग बाउल में सभी सूखी सामग्री लें. सूखी सामग्री को गीली सामग्री के साथ मिलाएं. इस मिश्रण को एक बेकिंग टिन में डालें और 180 डिग्री तापामन पर 25 से 30 मिनट के लिए बेक करें. इसे गार्निश करें.

केला और चिया सीड केक

सामग्री-
7 केले
450 टेबल स्पून कैस्टर शूगर
450 ग्राम मैदा
125 ग्राम तेल
190 ml दूध
4 बड़ा अंडे
3 टेबल स्पून बेकिंग सोडा
4 टेबल स्पून अलसी के बीज
100 ग्राम बादाम फलेक्स
4 टेबल स्पून चिया सीड्स

विधि-
केले को छील लें और मिक्सर में 2 से 3 मिनट के लिए घुमाएं . एक बाउल में अंडा और चीनी फेंट लें और इसमें केले का मिश्रण भी मिला लें. अब इसमें एक एक करके मैदा और बेकिंग सोडा डालें. इसे अच्छे से मिलाएं और इसमें चिया सीड्स डालें. अब सभी मिक्सर को डालें और इसे एक साथ अच्छी तरह से मिलाएं जब तक की यह फूल न जाए. एक बेकिंग डिश को चिकना करे और केक मोल्ड में 100 ग्राम मिश्रण डालें और इस पर कटे हुए बादाम और अलसी के बीज डालें. इसे 165 डिग्री पर 22 से 25 मिनट के लिए बेक करें.