नई दिल्ली: मूंग की दाल हर घर में बड़ी आसानी से मिल जाती है. यह दाल खाने में सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं होती है बल्कि इसको खाने से सेहत को बहुत फायदे होते हैं. इस दाल में प्रोटीन प्रचूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा मूंग की दाल में मैग्नीज, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फॉलेट, कॉपर, जिंक और विटामिन्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इस दाल के सेवन से शरीर के लिए जरुरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकता है. आपको बता दें कि मूंग से केवल दाल, स्प्राउट्स ही नहीं बनते बल्कि मूंग दाल सुंदरता को बढ़ाने के लिए भी काफी कारगार होती है.मूंग दाल चेहरे, बॉडी और बालों की सभी समस्याओं को दूर करती है. आइए जानते हैं चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने में मूंग दाल किस तरह से कारगार साबित होती है. Also Read - मॉनसून में पेट खराब से परेशान हैं तो ट्राई करें ये डिश, यकीनन मिलेगा आराम

फेस पैक- ड्राई स्किन के लिए मूंग दाल का मास्क काफी किसी जादू से कम नहीं होता है. मूंग दाल फेस मास्क बनाने के लिए एक मुट्ठी मूंग दाल को कच्चे दूध में रात भर भिगोकर रखें और अगली सुबह इसे पीस लें. पेस्ट को साफ चेहरे पर लगाएं और अगले 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. एक बार जब यह सूख जाए, तो इसे पानी से धो लें. इस मास्क के नियमित उपयोग से आपकी ड्राई स्किन आसानी से सॉफ्ट हो जाएगी.

मुहांसे के लिए – कुछ लोगों का स्किन काफी ऑयली होता है जिससे हर बार उनके चेहरे पर मुहांसे निकल आते हैं. लेकिन अब आपको इनके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है. मूंग दाल को रात भर पानी में भिगो दें और अगली सुबह पीसकर इसका पेस्ट बना लें. अब इसमें आधा चम्मच घी मिलाएं और पूरे चेहरे पर लगाएं. अपने चेहरे पर धीरे से मालिश करें और इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें. अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं. प्रभावी परिणामों के लिए, सप्ताह में तीन बार इस पैक का उपयोग करें.

टैनिंग हटाने में कारगार- गर्मियों का सीजन शुरू हो चुका है ऐसे में बॉडी पर टैनिंग होना आम बात है. लेकिन मूंग दाल की मदद से आप बॉडी की टैनिंग को हटा सकते हैं. टैनिंग हटाने के लिए, बस एक मुट्ठी मूंग दाल को रात भर भिगोएँ और पीसकर पेस्ट बना लें. अब इसमें थोड़ा ठंडा दही या एलोवेरा जेल मिलाएं और अच्छे से मिलाएं. प्रभावित क्षेत्र जैसे कि चेहरे या बाहों पर मिश्रण लगाएं. इसे 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें. यह न केवल आपकी टैनिंग को कम करेगा बल्कि त्वचा को मुलायम और चिकना भी बनाएगा.

लंबे बालों के लिए- जो लोग बालों के झड़ने और कमजोर बालों से परेशान हैं उनके लिए मूंग दाल का पैक काफी फायदेमंद होता है. इसके लिए मूंग दाल उबालें और पीस लें. इसमें अंडे की जर्दी, नींबू और दही की कुछ बूंदें मिलाएं और एक पेस्ट बनाएं. अब इसे अपने बालों पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद हल्के शैम्पू से बाल धो लें . प्रभावी परिणाम के लिए आप इसे सप्ताह में दो बार उपयोग कर सकते हैं.