Top Recommended Stories

Bihar Board Result: बोर्ड रिजल्ट आने से पहले बढ़ रहा है तनाव? इन आसान तरीकों से स्ट्रेस को करें दूर

Bihar Board BSEB 10th Result 2022: बिहार बोर्ड का रिजल्ट अब बस कुछ देर में जारी होने वाला है. ऐसे में यदि बच्चे स्ट्रेस महसूस कर रहे हैं तो यहां दिए कुछ तरीके आपके बेहद काम आ सकते हैं.

Updated: March 31, 2022 1:06 PM IST

By Garima Garg

BSEB
BSEB

Bihar Board BSEB 10th Result 2022: बिहार बोर्ड 10वीं के परिणाम जल्द जारी होने वाले हैं. रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को बीएसईबी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा. बिहार बोर्ड (Bihar Board) की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in है. इस वक्त बच्चे जिस तनाव से गुजर रहे हैं उसके बारे में कल्पना करना मुश्किल है. लेकिन ज्यादा तनाव लेने से बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) पर असर पड़ सकता है. ऐसे में तनाव को समय रहते दूर करना जरूरी है. बता दें कि कुछ तरीके बच्चों के तनाव को कम कर सकते हैं. आज का हमारा लेख उन्हीं तरीकों पर है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि रिजल्ट के इस तनाव को बच्चे कैसे दूर करें. पढ़ते हैं आगे…

Also Read:

रिजल्ट के तनाव को दूर करने के तरीके

  1. बच्चे अकसर रिजल्ट देखने से पहले ही नंबरों के बारे में सोचना शुरू कर देते हैं. बता दें कि ऐसा करने से बच्चों को एंग्जायटी (Anxiety) की समस्या हो सकती है. ऐसे में रिजल्ट के बारे में न सोचकर अपनी पसंदीदा चीजों के बारे में सोचें. ऐसे समय में खुद को शांत रखना जरूरी है.
  2. रिजल्ट की चिंता न करके बच्चे अपना मनपसंद काम जैसे- कोई फेवरेट गाना सुनना, अपनी पसंदीदा मूवी या सीरीज देखना, गेम खेलना आदि कर सकते हैं, जिससे आपका ध्यान नंबरों पर न जाए.
  3. रिजल्ट के वक्त परिवारवाले या दोस्तों के फोन कॉल्स को इग्नोर करें. ऐसा इसलिए क्योंकि वे केवल आपका रिजल्ट जानना चाहते हैं. ऐसे में आपको भी इन कॉल्स के कारण स्ट्रेस महसूस हो सकता है.
  4. अपनी सोच पॉजिटिव रखें. ध्यान दें आपके खराब या अच्छा सोचने से नंबर नहीं बदल सकते. ऐसे मे बिन बात नकारात्मक सोच रखने से अच्छा है पॉजिटिव सोचें.
  5. बच्चों के तनाव को दूर करने में माता-पिता अहम भूमिका निभा सकते हैं. ऐसे में माता-पिता बच्चों को समझाएं कि यदि नंबर कम भी आएं तो ये आपका भविष्य तय नहीं कर सकतें. बच्चों के ऐसे समय में माता-पिता का साथ होना बेहद जरूरी है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें एजुकेशन और करियर की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: March 31, 2022 1:05 PM IST

Updated Date: March 31, 2022 1:06 PM IST