Black Jeera Benefits: भारतीय भोजन में कई तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन एक मसाला ऐसा है जिसके बिना शायद खाना बन ही नहीं सकता. हम बात कर रहे हैं जीरा की. जीरा का उपयोग खाने में तड़का लगाने के लिए किया जाता है. इसके साथ ही यह खाने को एक अलग टेस्ट देता है. खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही जीरा सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. मार्केट में दो तरह का जीरा मिलता है. एक नॉर्मल ब्राउन जीरा और एक काला जीरा..

काला जीरा कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है. यह स्वाद में थोड़ी कड़वाहट लिए होता है और सदियों से हर्बल औषधि के रूप में छोटी-मोटी बीमारियों के इलाज में इसका इस्तेमाल किया जाता है. आज हम आपको काले जीरे के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं आइए जानते हैं-

मोटापा घटाए- वजन कम करने के लिए काला जीरा काफी फायदेमंद होता है. इसके के लिए जीरे का पानी पीना होगा. रात में जीरे को पानी में भिगो दें. इसके बाद उसे सुबह हल्‍का गर्म कर लें. और छानकर पी लें.

पेट की समस्याओं को करे दूर- पाचन संबंधी गड़बड़ी, गैस्ट्रिक, पेट फूलना, पेट-दर्द, दस्त, पेट में कीड़े होना आदि समस्याओं में यह काफी राहत देता है. देर से पचने वाला खाना खाने के बाद थोड़ा-सा काला जीरा खाने से तत्काल लाभ होता है.

कैंसर से बचाव- काला जीरा शरीर में कैंसर के सेल्‍स के खतरे को बढ़ने से रोकता है. जानवरों पर की गई रिसर्च में इस बात की पुष्टि की गई.

सिरदर्द -दांत दर्द में दे आराम- काले जीरे का तेल सिर और माथे पर लगाने से माइग्रेन जैसे दर्द में लाभ होता है. गर्म पानी में काले जीरे के तेल की कुछ बूंदें डाल कर कुल्ला करने से दांत दर्द में काफी राहत मिलती है.