कलौंजी का इस्तेमाल भारतीय मसाले के रूप में किया जाता है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन इससे आप अपने स्वास्थ को भी निखार सकते हैं. वैसे कलौंजी को मंगरैल या निजेला सैटाइवा और ब्लैक सीड् के नाम से जाना जाता है. ये शायद आपके किचन में भी होगी, ऐसे में जानें आखिर क्या हैं इसके फायदे.

कलौंजी का इस्तेमाल लोग अक्सर अपने खाने में करते हैं या फिर किसी भी चीज का स्वाद बढ़ाने के लिए. वैसे इसका इस्तेमाल अचार बनाने के लिए भी किया जाता है. बता दें कि कलौंजी में कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, मैग्नीशियम व जिंक के तत्व पाए जाते हैं. ऐसे में चलिए जानते हैं कि कलौंजी का इस्तेमाल आप किस तरह से अपने स्वास्थ के लिए भी कर सकते हैं.

1.सर्दी जुकाम
अगर आपको सर्दी जुकाम हो गया है तो ऐसे में कलौंजी के बीजों के गर्म करके उसकी खूसबू लें इससे आपको सर्दी जुकाम से जल्द छुटाकारा मिल जाएगा.

2. डायबिटीज
डायबिटीज एक बेहद आम बीमारी हो गई है, ऐसे में अगर आप भी इससे परेशान हैं तो ऐसे में आपको कलौंजी का सेवन करना चाहिए ये आपके सेहत के लिए फायदेमंद है. कलौंजी के तेल को एक कप काली चाय में मिलाकर पीने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है.

3. बाल झड़ने की समस्या
बाल झड़ने की समस्या आजकल बेहद आम हो गई है और अगर आप भी उनमें से एक हैं जो इससे परेशान रहते हैं तो ऐसे में आपको कलौंजी के तेल की मालिश अपने बालों में करनी हैं. अगर आप हफ्ते में एक या दो बार ऐसा करते हैं तो इससे आपके बाल झड़ने कम हो जाएंगे.

4. पिंपल्स
लड़कियों में पिंपल्स की समस्या बेहद आम हो गई है और लोग इससे छुटकारा पाने के लिए अलग अलग तरीके अपनाते हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की अगर आप कलौंजी के तेल को नींबू के रस के साथ मिलाकर अपनी स्किन पर लगाते हैं तो इससे आपको पिंपल्स से छुटारा मिल जाएगा.

5.हार्ट
हार्ट की समस्या में भी कलौंजी का तेल बहुत फायदा करता है, आपको कलौंजी के तेल को गर्म पानी या चाय में डालकर पीने से हार्ट हेल्दी रहता है और आपका स्वास्थ भी अच्छा रहता है.

6. वजन कम करने में मददगार
अगर आप अपना वजन कम कर रहे हैं तो ऐसे में कलौंजी के तेल का इस्तेमाल आप जरुर करें. अगर आप कलौंजी के तेल को शहद और गर्म पानी में मिलाकर पीने से फैट बर्न होता है. जिससे मोटापे की समस्या से राहत मिल सकती है.