नई दिल्ली: अक्सर ऐसा होता है कि लोग जांघों का कालापन दूर करने की कोशिश करते रहते हैं पर कोई असर नहीं होता. तमाम साबुन फेल हो जाते हैं. नहाने के बाद पूरा शरीर चमकता है पर जांघ वैसी की वैसी ही दिखती हैं.

इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे टिप्स, जिन्हें जांघों का कालापन दूर हो जाएगा. ये घरेलू टिप्स हैं, जिन्हें आप घर के सामानों से तैयार कर सकते हैं.

Tips: शादीशुदा जीवन में चाहते हैं बहार तो हर हफ्ते ये सब्जी खाएं एक बार…

– अंडरआर्म्स, गर्दन और जांघों का कालापन दूर करने के लिए हल्दी को दूध के साथ मिलाएं और उसका पेस्ट बनाकर उन जगहों पर लगाएं. सूखने के बाद हल्के हाथों से रगड़ लें. ऐसा करने से कालापन दूर हो जाएगा.

– चन्दन पाउडर में गुलाबजल मिलाकर बगल, गर्दन और भीतरी जांघों में मालिश करें. आधे घंटे तक लेप को लगे रहने दें. फिर साफ कर दें. कुछ हफ्तों तक ऐसा करने से बगल का कालापन दूर होने लगेगा.

दातुन करने के वो फायदे, जिनके बारे में कोई बात नहीं करता…

ek_TONED-THIGHS

– बादाम का उपयोग कई कॉस्मटिक प्रोडक्ट में होता है. 5 से 8 बादाम को घिसकर इसमें एक चम्मच दूध पाउडर और शहद मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट से हफ्ते में 3 से 4 बार गर्दन, अंडरआर्म्स और भीतरी जांघों पर मालिश करें. इससे कालापन दूर हो जायेगा.

– नींबू प्राकृतिक ब्लीच है. रोज सुबह नहाने से पहले अंडरआर्म्स, गर्दन और जांघों के भीतर नींबू रगड़ने से इनका कालापन दूर हो जाता है. नहाने के बाद आप इन जगहों पर मॉश्चराइजर लगाएं.

– बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. फिर इसे स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें. इससे डेड स्किन सेल्स हट जाएंगे और कालापन दूर हो जाएगा.

हफ्ते में एक बार खाएं ये दाल, इंप्रूव होगी मैरिड लाइफ, मिलेंगे ये फायदे…

– आलू के टुकड़े को उन जगहों पर रगड़ें. ऐसा करने से वो हिस्सा गोरा हो जायेगा. बेहतर परिणाम पाने के लिए आप इसमें थोड़ा सा शहद और नींबू भी मिला सकते हैं.

– एलोवेरा का कॉस्मेटिक्स में सबसे ज्यादा प्रयोग होता है. रोजाना एलोवेरा के गूदे को निकालकर रगड़ने से गर्दन, अंडरआर्म्स और भीतरी जांघों का कालापन दूर होता है.

– हफ्ते में एक दिन नीम का पेस्ट लगाएं. इससे अंडरआर्म्स सफेद हो जाएंगे. नीम एक अच्छा एंटीबैक्टेरियल है, इस वजह से अंडरआर्म्स में पसीना आने पर बदबू की समस्या भी खत्म हो जाती है.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.