Omicron: क्‍या दोबारा हो सकता है ओमिक्रोन, जानें क्‍या कहते हैं विशेषज्ञ

Omicron: देश और दुनिया में कोरोना के नये वेरिएंट ओमिक्रोन के मामले बढ रहे हैं. जिन्‍हें ओमिक्रोन एक बार हो गया है, क्‍या उसे दोबारा ओमिक्रोन भी हो सकता है क्‍या. जानिये विशेषज्ञ और डॉक्‍टर क्‍या कह रहे हैं इस बारे में.

Published: January 10, 2022 10:45 AM IST

By Vandanaa Bharti

Omicron: क्‍या दोबारा हो सकता है ओमिक्रोन, जानें क्‍या कहते हैं विशेषज्ञ
क्‍या किसी को दोबारा दोबारा ओमिक्रोन हो सकता है. जानिये

Omicron: ओमिक्रोन वेरिएंट के मामले अमेरिका समेत दुनियाभर में पैर पसार रहे हैं. भारत में भी इसकी दस्‍तक आ गई है. जो लोग इससे पहले भी संक्रमित हो चुके हैं, उनके मन में बढते मामलों को देखकर ये सवाल आ रहा है कि क्‍या वह दोबारा ओमिक्रोन से संक्रमित हो सकते हैं. रिसर्च रिपोर्ट की मानें तो ओमिक्रोन तेजी से लोगों को संक्रमित कर सकता है और यह उन लोगों को संक्रमित करने का पावर भी रखता है, जिनके पास नेचुरल एम्‍युनिटी है. बहरहाल, विशेषज्ञ कहते हैं कि ओमिक्रोन उन लोगों को दोबारा संक्रमित कर सकता है, जिन्‍हें पहले भी ओमिक्रोन हो चुका है. लेक‍िन ऐसे मामले अभी देखे नहीं गए हैं इसलिये विशेषज्ञ और डॉक्‍टर भी इस बात को लेकर क्‍ल‍ीयर नहीं हैं.

Also Read:

जॉन्स हॉपकिन्स सेंटर फॉर हेल्थ सिक्योरिटी के वरिष्ठ विद्वान डॉ. अमेश अदलजा ने केएचओयू 11 को बताया कि शोधकर्ता अनिश्‍च‍ित हैं कि ओमाइक्रोन वेरिएंट लोगों को क्या एम्‍युनिटी देता है. लेकिन उन्‍हें लगता है कि ओमिक्रोन से कोई व्‍यक्‍त‍ि दोबारा संक्रमित हो सकता है.

रॉयटर्स के अनुसार हालांकि, ओमाइक्रोन वेरिएंट अन्य COVID-19 वेरिएंट के लिए प्रतिरक्षा प्रदान कर सकता है. उदाहरण के तौर पर, एक अध्ययन से पता चला है कि कोरोनवायरस का ओमाइक्रोन वेरिएंट, डेल्टा वेरिएंट को प्रतिरक्षा दे सकता है, जिसका अर्थ ये हुआ कि डेल्टा वेरिएंट जल्द ही लोगों पर अपनी पकड़ खो सकता है.

एक्‍सपर्ट का कहना है कि लोग खुद को कोविड-19 से बचाए रखने के लिये मास्‍क पहनना जारी रखें और वैक्‍सीन लेते रहें. साथ ही सैनिटाइजर का प्रयोग करें और सोशल डिस्‍टेंसिंग का ध्‍यान रखें.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें लाइफस्टाइल की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 10, 2022 10:45 AM IST