नवरात्रि व्रत में लोग माता की पूजा-अर्चना करते हैं. व्रत रखते हैं. कई नियमों का पालन करते हैं.

पर कई बार व्रत में कमजोरी महसूस होने लगती है. इसका कारण है खानपान का सही तरीके से ध्यान ना रखना. इसलिए जरूरी है कि इस बार आप इन डिशिज को ट्राई करें.

Chaitra Navratri 2019: पूजा के लिए आवश्‍यक हैं ये 13 सामग्रियां, देखें List और आज ही खरीदें…

– साबुदाने की खिचड़ी के लिए साबुदाने को भिगोएं. एक घंटे बाद पानी छान दें. अब साबुदाना, मूंगफली, नमक और मिर्च पाउडर को मिलाएं. घी गर्म करें और उसमें जीरा डालें. फिर हरी मिर्च और कढ़ी पत्ता डालें. इसमें साबुदाना मिक्सचर डालें और हल्की आंच पर भूनें. अच्छी तरह पकने पर उतार लें. ठंडा होने पर नींबू मिलाकर खाएं.

– अखरोट छाछ के लिए दही को अच्छी तरह से फेंट लें. इसमें तिल के बीच और अखरोट मिलाएं. शहद और केले को मिलाकर मिक्सी में ब्लैंड करें. इस मिश्रण को खाएं.

– डोसा तैयार करने के लिए पैन में घी गर्म करें. इसमें उबले आलू, हरी मिर्च आदि डालें. इसे भूनकर ठंडा कर लें. अब कुट्टू के आटे के मिश्रण से डोसा बनाएं और इसे फिलिंग के तौर पर यूज करें.

Chaitra Navratri 2019: कब से शुरू होंगी चैत्र नवरात्रि, कलश स्‍थापना का शुभ मुहूर्त…

Makhana
– मखाने की खीर के लिए दूध में मखाने डालें. इसे 1.5 से 2 घंटे तक पकाएं. ढक्कन बिना लगाए ही पकाएं. फिर इसमें चीनी मिलाएं और कुछ मिनट पकाएं. इसमें पिस्टा, बादाम और इलायची पीसकर डालें. खीर तैयार है.

– केले के कबाब बनाने के लिए केले को बड़े टुकड़ों में काटें. एक बर्तन में थोड़ा पानी, कटे केले, अदरक और बड़ी इलायची डालकर पकाएं. ठंडा कर इसे मैश करें. अब इसमें थोड़ा सा कुट्टू का आटा, भुनकर पीसे गए धनिया के बीज, हरी मिर्च, हरा धनिया, नींबू का रस और सेंधा नमक डालकर मिक्स करें. इस मिश्रण को लेकर रोल करें. अब कड़ाही में घी गर्म करें और एक बार में 3 से 4 कबाब ब्राउन होने तक फ्राई करें.

– व्रत के चावल से ढोकला बनाने के लिए छाछ और समा के चावल चाहिए. छाछ में समा के चावल रात भर भिगोकर रख दें. सुबह इसका घोल बनाएं. इसके लिए मिश्रण को मिक्सी में पीस लें. बेकिंग सोडा डालें और मिक्स करें. अब प्लेट में थोड़ा तेल लगा लें. मिश्रण को इसमें डाल दें. सेट होने तक स्टीमर में पकाएं. अगर स्टीमर ना हो तो कुकर में प्लेट रखकर पका सकते हैं. अब पैन में तेल लें. इसमें हरी मिर्च, करी पत्ता, चीनी, नींबू का रस डालकर तड़का लगाएं. पानी डालें और एक उबाल आने दें. अब तैयार पानी को ढोकले पर डालें. ढोकला तैयार है.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.