Chewing Gum Ke Nuksan:  बहुत से लोगों को च्यूइंगम खाने की आदत होती है. ऐसे में कई बार ऐसा भी बहोता है जब चबाते-चबाते च्यूइंगम को आप गलती से निगल जाते हैं. ऐसा अक्सर बच्चों के साथ ज्यादा होता है. आपको बता दें कि च्यूइंगम निगलने से आपके शरीर को कई तरह के नुकसानों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में आज हम आपको च्यूइंगम निगलने से होने वाले नुकसानों के बारे में बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं.Also Read - इस च्युइंग गम को खाने से कम हो सकता है कोरोना वायरस का खतरा, विकसित करने में जुटे वैज्ञानिक

च्यूइंगम को पचा नहीं पाता शरीर Also Read - chewing gum | weight gain | healthy eating | सावधान! च्युंगम खाने से बढ़ सकता है आपका वजन

च्यूइंगम काफी लचीला और चिपचिपा होता है. इसे लगातार चबाते रहने से इसके आकार में कोई बदलाव नहीं होता. माना जाता है कि अगर इसे निगल लिया जाए तो यह पेट की परत में रह जाती है. और पेट इसे पचा नहीं पाता है.

च्यूइंगम से हो सकता है ब्लॉकेज

अगर कोई व्यक्ति बड़ी मात्रा में च्यूइंगम निगल जाता है, तब कब्ज की समस्या हो सकती है. जिससे च्यूइंगम आंतों के अंदर ब्लॉकेज की समस्या पैदा कर सकती है.

– च्यूइंगम अगर बहुत देर तक पेट में रही तो इससे जी मचलाना, उल्टी जैसी शिकायत हो सकती है.

– च्यूइंगम से खुजली और रैशेज की भी दिक्कत हो सकती है.

– च्यूइंगम को शरीर पाचन तंत्रिका से बाहर निकलने के लिए लगभग 40 घंटे से ज्यादा का समय लेता है. यह भोजन के पाचन प्रक्रिया से अधिक समय लेता है, क्योंकि यह हमारे पाचन तंत्रिका में बाकी खाद्य पदार्थों के मुकाबले धीमी गति से पचता है.