नई दिल्ली:  बहुत से लोगों को छाछ पीना काफी पसंद होता है. कई लोग तो खाने के साथ छाछ का सेवन जरूर करते हैं. छाछ दो प्रकार की होती है एक तो प्लेन और दूसरी मसाला छाछ. गर्मियों में लोग अधिकतर छाछ का सेवन करना पसंद करते हैं क्योंकि यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करती है. लेकिन सर्दियों में इसका सेवन करना थोड़ा मुश्किल होता है. क्योंकि सर्दियों में छाछ पीने से आपको सर्दी -जुकाम की शिकायत हो सकती है. ऐसे में अगर आपको भी सर्दियों में छाछ पीने का मन करता है तो आप कुछ तरीके अपना सकते हैं. आइए जानते हैं-

– सर्दियों में अगर आप छाछ पीने का सोच रहे हैं तो हमेशा मसाला छाछ पीएं. इस मौसम में प्लेन छाछ का पीएं क्योंकि इसकी चिकनाई आपका गला पकड़ सकती है.

– सर्दियों में हमेशा धूप आने के बाद ही छाछ का सेवन करें. आप धूप में बैठकर छाछ का सेवन कर सकते हैं. इससे आपको फायदे मिलेंगे.

– सर्दियों में छाछ के साथ हमेशा गुड का सेवन करें. ऐसा करने से पाचन शक्ति बढ़ती है और शरीर में सर्दी-गर्मी का संतुलन बना रहता है. क्योंकि गुड़ तासीर में गर्म होता है और छाछ की तासीर शीतल होती है.

– शुगर के मरीज सर्दियों में छाछ का सेवन करते समय उसमें जीरा, अजवाइन, काला नमक और हींग का तड़का लगाएं. ऐसा करने से आपका ब्लड शुगर नियंत्रित रहेगा.