Chicken Skin Treatment Tips: केराटोसिस पिरालिस जिसे चिकन स्किन के नाम से भी जाना जाता है. यह बिल्कुल एक्ने के समान होता है इससे स्किन पर छोटे-छोटे बंप्स आ जाते हैं. यह छोटे बंप्स या कहे पिंपल्स डेड स्किन सेल्स होते हैं जिसमें फॉलिकल दिख रहे होते हैं. यह छोटे मुंहासे लाल या ब्राउन कलर के दिखते हैं. आमतौर पर केराटोसिस पिलारिस हाथ के ऊपरी हिस्से, जांघ, गाल पर दिखते हैं. ऐसे में कुछ उपाय फॉलो करके आप इससे छुटकारा पा सकते हैं-

नहाने की आदत में करें बदलाव- चिकन स्किन को ठीक करने के लिए आप अपनी नहाने की आदत को थोड़ा बदलें. ज्यादा देर तक नहाने से बचें साथ ही नहाते समय बहुत अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें. इसके लिए आप गुनगुने पानी से थोड़ी देर के लिए नहाएं, जो स्किन के पोर्स को खोल देता है.

बॉडी को रखें हाइड्रेट- चिकन स्किन को कम करने के लिए बॉडी को हाइड्रेट रखना काफी जरूरी है. आप लैक्टिक एसिड का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह स्किन को मॉश्चराइज करता है.

स्किन को करें एक्सफोलिएट- चिकन स्किन से बचने के लिए रेगुलर स्किन को एक्सफोलिएट करें. इसके लिए एक नरम और केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें, यह डेड स्किन सेल्स को निकाल देता है.

क्रीम का करें इस्तेमाल- केराटोसिस पिलारिस को कम करने के लिए ऐसी क्रीम्स को लगाएं जिसमें एल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड, लैक्टिक एसिड, सेलिसिलिक एसिड की मात्रा हो, यह स्किन को ढीला बनाते है और डेड सेल्स को निकाल देते है.