Chocolate Day 2019: वेलेंटाइन वीक की शुरुआत सात फरवरी से हो चुकी है. नौ फरवरी को चॉकलेट डे मनाया जाएगा. इस दिन लोग एक-दूसरे को चॉकलेट देकर प्यार का इजहार करते हैं. इस दिन एक तरफ जहां युवा जोड़े एक दूसरे को चॉकलेट देते हैं. वहीं दूसरी तरफ सामान्य लोग भी आपस में एक दूसरे को चॉकलेट दे सकते हैं. इन सबके बीच सबसे खास बात है कि चॉकलेट डे हमें एक मौका देता है कि हम किसी को चॉकलेट देकर रिश्तों में आई कड़वाहट को मिठास में बदल सकें और रिश्तों की नई शुरुआत कर सकें.

बता दें कि चॉकलेट को यूनिवर्सल सिम्‍बल ऑफ लव कहा जाता है. वैसे तो चॉकलेट के नाम पर साल भर में तीन सेलिब्रेशनस किये जाते हैं. एक है 7 जुलाई को मनाने वाला वर्ल्ड चॉकलेट डे, दूसरा है 13 सितंबर को मनाए जाने वाला इंटरनेश्नल चॉकलेट डे और इन दोनों से भी पहले आता है 9 फरवरी को चॉकलेट डे.

Valentine’s Day 2019: इस बार भेजें ये रोमांटिक शायरी, ऐसे करें प्‍यार का इजहार…

चॉकलेट देकर करें प्यार का इजहार
9 फरवरी को चॉकलेट डे है. इस दिन सबसे पहले तो अपने पार्टनर के पसंदीदा चॉकलेट के बारे में जान ले. इसके बाद उसकी पसंदीदा चॉकलेट के साथ उससे अपने प्यार का इजहार करें. इससे जरूर वह आपके प्यार को मना नहीं कर पाएगा.

कौन-कौन सी दे सकते हैं चॉकलेट
बार वन, मिल्की बार, नेस्ले एलपिनो, मंच, पर्क, 5 स्टार, बोर्नविल, गैलेक्सी, किट-केट, डेयरी मिल्क. इन सारी चॉकलेट के साथ आप प्यार के इजहार का धमाका कर सकते हैं. पांच रुपये से लेकर 500 तक की चॉकलेट बाजार में मौजूद है. अपने जेब की इजाजत से जो दिल करे वो ले लें. चॉकलेट मायने रखता है, चॉकलेट की कीमत नहीं.

Valentine’s Day 2019: वेलेंटाइन वीक में इन तरीकों से अपने साथी को करें प्रपोज

चॉकलेट का इति‍हास
‘चॉकलेट’ इस शब्‍द के बारे में बहुत से तथ्‍य हैं. कुछ के अनुसार यह शब्‍द मूलत: स्‍पैनि‍श भाषा का शब्‍द है. ज्‍यादातर तथ्‍य बताते हैं कि चॉकलेट शब्‍द माया और एजटेक सभ्‍यताओं की पैदाइश है, जो मध्‍य अमेरि‍का से संबंध रखती हैं. एजटेक की भाषा नेहुटल में चॉकलेट की प्रमुख सामग्री केको या कोको के पेड़ की खोज 2000 वर्ष पूर्व अमेरि‍का के वर्षा वनों में की गई थी. इस पेड़ की फलि‍यों में जो बीज होते हैं उनसे चॉकलेट बनाई जाती है.

सबसे पहले चॉकलेट बनाने वाले लोग मैक्‍सि‍को और मध्‍य अमेरि‍का के थे और यह चॉकलेट खाने की नहीं बल्कि पीने की चीज हुआ करती थी. 1528 में स्‍पेन ने जब मैक्‍सि‍को पर कब्‍जा कि‍या तो वहां का राजा भारी मात्रा में कोको के बीजों और चॉकलेट बनाने के यंत्रों को अपने साथ स्‍पेन ले गया. जल्‍दी ही स्‍पेन में चॉकलेट रईसों का फैशनेबल ड्रिंक बन गया.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.