नई दिल्ली: क्रिसमस आने में कुछ ही समय बचा है. ऐसे में बहुत से लोग कहीं बाहर घूमने का प्लान जरूर बना रहे होंगे. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां जाकर आप क्रिसमस का भरपूर मजा ले सकते हैं. हम आपको भारत के ऐसे खूबसूरत चर्चों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी खूबसूरती देखकर आपका यह फेस्टिवल और भी यादगार हो जाएगा. तो आइए जानते हैं भारत के उन खूबसूरत चर्चों के बारे में-

मुंबई- मुंबई में कई ऐसे चर्च हैं जो काफी खूबसूरत हैं यहां आप बैसिलिका ऑफ अवर लेडी ऑफ द माउंट, सेंट थॉमस कैथेड्रल आदि चर्च में घूम सकते हैं.

पुडुचेरी- बीच पर बने अपने खूबसूरत चर्च के कारण पुदुचेरी क्रिसमस की छुट्टियां मनाने के लिए परफेक्ट ऑप्शन हो सकता है.

गोवा- गोवा का बैसिलिका ऑफ बोम जीजस चर्च एशिया का सबसे बड़ा चर्च है. खास बात तो यह है कि इस चर्च को यूनेस्को मे हेरिटेज साइट भी घोषित कर दिया है. गोवा के लोगों का कहना है कि इस चर्च को बनने में एक हजार साल का समय लगा था. क्रिसमस की छुट्टियां मनाने के लिए आप यहां जा सकते हैं.

ऊटी- ऊटी, जितना अपने खूबसूरत हिल स्टेशन और प्राकृतिक सुंदरता के लिए जानी जाती है वहीं यहां के चर्च भी काफी फेमस में. ऊटी में क्रिसमस नाइट से जुड़े हर ट्रेडिशन को काफी अच्छी तरह से फॉलो किया जाता है.

वेस्ट बंगाल- यहां के सेंट पॉल कैथेड्रल को भारत का सबसे खूबसूरत चर्च भी कहा जाता है. इसकी आधारशिला 1839 में रखी गई थी और साल 1847 में निर्माण का काम पूरा हुआ था. इसे एशिया में पहला एपिस्कोपल चर्च होने का गौरव प्राप्त है. यह उन सबसे बेहतरीन इमारतों में से एक है, जिन्हे गोथिक शैली की वास्तुकला में बनाया गया है. इस चर्च का निर्माण कोलकाता में यूरोप के लोगों की बढ़ती जनसंख्या को देखकर शुरू किया गया था क्योंकि उस समय मौजूद सेंट जॉन चर्च छोटा पड़ने लगा था. यह चर्च कुछ-कुछ इंग्लैंड के नॉर्विच कैथेड्रल की की तरह प्रतीत होता है.