दालचीनी को हम सभी के घरों में साबुत मसाले की तरह उपयोग किया जाता रहा है. इसकी खूशबू और स्‍वाद के कारण लोग इसे खूब पसंद करते हैं.

पर आज हम आपको इसके ऐसे दो फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे शायद ही आप जानते हों.

पहला फायदा-
अगर आप मोटापे को कम करना चाहते हैं तो घरों में इस्तेमाल होने वाले मसाले में शामिल दालचीनी काफी मददगार साबित होगी. दालचीनी के इस्तेमाल से उपापचय की क्रिया में सुधार होगा और ऐसा वसा कोशिकाओं की ऊर्जा की खपत से होता है.

एक शोध में पता चला है कि दालचीनी के स्वाद के लिए जिम्मेदार सिनेमाल्डिहाइड एक जरूरी तेल है, जो वसा कोशिकाओं (एसिपोसाइट्स) पर असर कर उपापचय में सुधार करता है. यह थर्मोजेनसिस की प्रक्रिया के जरिए ऊर्जा को जलाना शुरू कर देता है.

दूसरा फायदा-
अगर आपका बच्चा मुश्किल से स्कूल से कोई सबक याद कर पाता है तो चिंता की बात नहीं है, आप अपने बच्चे को टोस्ट, कॉफी और स्वादिष्ट रोल में दालचीनी खिला कर उसके सीखने की क्षमता में सुधार कर सकते हैं. भारतीय मूल के एक शोधकर्ता के नेतृत्व में चूहों पर हुए एक अध्ययन के अनुसार, दालचीनी के सेवन से कमजोर स्मृति वाले चूहों में बेहतर और सामान्य स्मृति वाले चूहों में अच्छे स्मृति स्तर देखने को मिले.

अमेरिका की शिकागो यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर कालीपद पहान ने बताया, ‘कमजोर छात्रों को बेहतर छात्र बनाने के लिए यह सबसे सुरक्षित और आसान तरीका हो सकता है’.