Coronavirus Home Test Kit: कोरोनावायरस के केस हमारे देश में बढ़ रहे हैं. लोग अपने घरों में लॉकडाउन हैं लेकिन वे भी अब चिंता में हैं. किसी को हल्का सा खांसी-जुकाम भी लोगों की शक की वजह बन रहा है. हर कोई ये जान लेना चाहता है कि कहीं उसी कोरोनावायरस तो नहीं. Also Read - बुमराह के साथ इंस्‍टाग्राम लाइव चैट के दौरान फैन के सवाल पर झल्‍लाए रोहित शर्मा, 'हम इंडियन हैं और...'

ऐसे लोगों के लिए राहत की खबर है. जल्द ही ऐसे टेस्टिंग किट बाजार में आ रही है जो आपको कुछ सेकेंड्स में बता देगी कि आप कोरोनावायरस से संक्रमित हैं या नहीं. Also Read - मोहल्ला क्लीनिक के बाद अब एम्स के डॉक्टर हुए कोरोना संक्रमित, बाकी लोगों की हो रही स्क्रीनिंग

इस टेस्ट किट को आप ऑनलाइन मंगा सकेंगे. खबर है कि अगले एक सप्ताह में ये बाजार में आ जाएगी. Also Read - पीएम मोदी ने कहा- कोरोना वायरस ने हमारे धर्मों, हमारी सोच पर हमला बोला है, इसे पराजित करने को एकजुट हों

इस टेस्टिंग किट की खास बात ये है कि इसे एक बूंद खून के माध्यम से घर बैठे प्रयोग किया जा सकेगा. बिल्कुल वैसे ही जैसे शुगर टेस्ट किया जाता है.

जहां तक इस किट की गुणवत्ता की बात है तो इसकी जांच भी हो चुकी है. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में इसकी जांच की गई है. ये मानकों पर खरी उतरी है.

खबर है कि इसकी कीमत काफी कम रखी जाएगी या ये भी संभव है कि इसे मुफ्त में बांटा जाए. हालांकि अभी तक इस पर कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है.

इस टेस्टिंग किट को बूट्स और अमेजॉन से खरीदा जा सकेगा. लोग घर बैठे जांच कर सकेंगे और अगर किसी का टेस्ट पॉजिटिव आता है तो वे डॉक्टर्स को घर बुला सकते हैं.

ये टेस्ट किट इंग्लैंड में तैयार की गई है. वहां की सरकार पहले ही 35 लाख एंटीबॉडी टेस्ट कर चुकी है. इसके बाद इस किट को तैयार किया गया है.

वैज्ञानिकों का कहना है कि एक बूंद खून जब आप किट में डालेंगे तो आपको पता चल जाएगा कि आपके शरीर में कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडीज बन रहे हैं या नहीं. अगर एंटीबॉडीज बन रहे हैं तो आप कोरोना से संक्रमित हैं.