Coronavirus Home Test Kit: कोरोनावायरस के केस हमारे देश में बढ़ रहे हैं. लोग अपने घरों में लॉकडाउन हैं लेकिन वे भी अब चिंता में हैं. किसी को हल्का सा खांसी-जुकाम भी लोगों की शक की वजह बन रहा है. हर कोई ये जान लेना चाहता है कि कहीं उसी कोरोनावायरस तो नहीं. Also Read - Coronavirus in Delhi: दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के 7,897 नए मामले सामने आए, 39 रोगियों की मौत

ऐसे लोगों के लिए राहत की खबर है. जल्द ही ऐसे टेस्टिंग किट बाजार में आ रही है जो आपको कुछ सेकेंड्स में बता देगी कि आप कोरोनावायरस से संक्रमित हैं या नहीं. Also Read - कोरोना संकट का असर, हरियाणा रोडवेज की बसों के उत्तराखंड में प्रवेश करने पर रोक

इस टेस्ट किट को आप ऑनलाइन मंगा सकेंगे. खबर है कि अगले एक सप्ताह में ये बाजार में आ जाएगी. Also Read - पंजाब को रोकनी पड़ सकती है वैक्सीनेशन ड्राइव, CM अमरिंदर ने लिखा PM और HM को पत्र

इस टेस्टिंग किट की खास बात ये है कि इसे एक बूंद खून के माध्यम से घर बैठे प्रयोग किया जा सकेगा. बिल्कुल वैसे ही जैसे शुगर टेस्ट किया जाता है.

जहां तक इस किट की गुणवत्ता की बात है तो इसकी जांच भी हो चुकी है. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में इसकी जांच की गई है. ये मानकों पर खरी उतरी है.

खबर है कि इसकी कीमत काफी कम रखी जाएगी या ये भी संभव है कि इसे मुफ्त में बांटा जाए. हालांकि अभी तक इस पर कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है.

इस टेस्टिंग किट को बूट्स और अमेजॉन से खरीदा जा सकेगा. लोग घर बैठे जांच कर सकेंगे और अगर किसी का टेस्ट पॉजिटिव आता है तो वे डॉक्टर्स को घर बुला सकते हैं.

ये टेस्ट किट इंग्लैंड में तैयार की गई है. वहां की सरकार पहले ही 35 लाख एंटीबॉडी टेस्ट कर चुकी है. इसके बाद इस किट को तैयार किया गया है.

वैज्ञानिकों का कहना है कि एक बूंद खून जब आप किट में डालेंगे तो आपको पता चल जाएगा कि आपके शरीर में कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडीज बन रहे हैं या नहीं. अगर एंटीबॉडीज बन रहे हैं तो आप कोरोना से संक्रमित हैं.