Coronavirus Protection For Kids: पूरी दुनिया में कोरोनावायरस के मामले बढ़े हैं. भारत में कोरोना के मामलों में तेजी आई है. ऐसे में बच्चों को इस जानलेवा बीमारी से बचाना बड़ी चुनौती है. Also Read - Bihar Corona Update: राज्य में कोरोना के 211 नए मामले मिले, राजधानी पटना में सर्वाधिक केस

चूंकि बच्चों में प्रतिरक्षा प्रणाली विकसित हो रही होती है और वे कई सारी चीजों से खेलते हैं, उन्हें छू रहे होते हैं, ऐसे में उनके किसी संक्रमण की चपेट में आने का खतरा सबसे ज्यादा रहता है. Also Read - Coronavirus Alert: महाराष्ट्र से गुजरात आने वालों को लानी होगी नेगेटिव कोरोना जांच रिपोर्ट

हम अकसर इस बात का ध्यान जरूर रखते हैं कि वे क्या खा रहे हैं या किन चीजों से खेल रहे हैं, लेकिन वे क्या पहन रहे हैं, इन पर गौर फरमाना कई बार हम भूल जाते हैं. Also Read - CoronaVirus In India Latest Updates: एक दिन में मिले कोरोना के 43,846 नए मरीज, 197 की मौत, क्या फिर लगेगा लॉकडाउन ?

आर्ट्सना इंडिया के सीईओ राजेश वोहरा ने चिक्को ऑस्सर्वेटोरियो सेंटर के साथ मिलकर कुछ ऐसे टिप्स सुझाए हैं, जिन्हें ध्यान में रखकर बच्चों के कपड़े धोने के लिए उपयुक्त डिटर्जेट का चुनाव किया जा सकता है. चूंकि बच्चों में प्रतिरक्षा प्रणाली विकसित हो रही होती है और वे कई सारी चीजों से खेलते हैं, उन्हें छू रहे होते हैं, ऐसे में उनके किसी संक्रमण की चपेट में आने का खतरा सबसे ज्यादा रहता है.

रोगाणु संरक्षण : हमेशा ऐसा डिटर्जेंट खरीदें, जो कपड़ों से कीटाणुओं को पूरी तरह से हटाने की बात को सुनिश्चित करें जैसे कि उदाहरण के तौर पर बैक्टीरिया और फंगस.

स्पेशल फॉर्मूलेशन : हमेशा ऐसे डिटर्जेंट का चुनाव करें, जिन्हें केवल बच्चों के कपड़ों को धोने की बात को ध्यान में रखकर ही बनाया गया है.

शिशुओं के मामले में हमेशा ऐसे डिटर्जेंट का ही इस्तेमाल करें, जो दाग-धब्बे के साथ बदबू या गंध को भी हटाएं.

सौम्य व सुरक्षित देखभाल : शिशुओं की त्वचा वयस्कों की तुलना में कई गुना ज्यादा नाजुक और संवेदनशील होती है. ऐसे में यह जरूरी है कि बच्चों के संपर्क में जो भी चीजें आए, उनका पहले अच्छे से परीक्षण किया गया हो.

हानिकारक अवयवों से मुक्त : ऐसा डिटर्जेंट खरीदें, जो फ्लोरोसेंट, कलरेंट और ब्राइटनर्स से मुक्त हो क्योंकि इससे शिशुओं की कोमल त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है.

सुगंध : ऐसे डिटर्जेंट का चुनाव बिल्कुल न करें, जिनमें गंध जरूरत से ज्यादा हो. हमेशा लॉन्ड्री डिटर्जेंट का ही इस्तेमाल करें, जिनमें गंध का उपयोग बेहद हल्की मात्रा में किया गया हो.

इन सबके साथ ऐसा डिटर्जेंट खरीदें, जिन्हें हैंड वॉश और मशीन वॉश दोनों के लिए इस्तेमाल किया जा सके.
(एजेंसी से इनपुट)