दूध (Milk) कई तरह के पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है, ये तो हम सभी जानते हैं. पर जब बात गाय या भैंस के दूध में से किसी एक को चुनने की होती है तो समझ नहीं आता कि कौन ज्‍यादा बेहतर है.

दूध में कैल्शियम काफी मात्रा में होता है. ये कैल्शियम हड्डियों और दांतों के लिए जरूरी होता है. यही वजह है कि हेल्दी रहने के लिए डॉक्टर्स भी रोजाना दूध पीने की सलाह देते हैं. अगर आप गाय या भैंस में से किसी एक तरह का दूध अपने बच्‍चे के लिए चुनना चाहते हैं तो आपको इनकी विशेषताओं को जानना होगा.

अदरक वाली चाय पीने के कई नुकसान भी हैं, ये पढ़ें और संभल जाएं

सबसे पहले बात दूध के गाढ़ेपन की. भैंस का दूध ज्‍यादा गाढ़ा होता है. इसकी वजह है इसमें मौजूद फैट. गाय के दूध में भैंस के दूध की अपेक्षा फैट कम होता है. गाय के दूध में 3-4 फीसदी फैट होता है वहीं भैंस के दूध में 7-8 फीसदी.

भैंस का दूध भारी होता है. इसलिए इसे पचने में ज्यादा वक्त लगता है. इसलिए अगर आप ज्यादा फैट नहीं लेना चाहते तो गाय का दूध पी सकते हैं.

गाय के दूध में 90 फीसदी पानी होता है, जो बॉडी को हाइड्रेट रखता है.

सर्दी में Brandy-Rum पीने से क्‍या कम लगती है ठंड? जानें क्‍या है सच…

भैंस के दूध में गाय के दूध की अपेक्षा 10 से 11 फीसदी ज्यादा प्रोटीन होता है. प्रोटीन की वजह से इसे पचाने में दिक्‍कत ना हो, इसलिए बुजुर्गों और नवजात बच्चों को देने से मना किया जाता है.

भैंस के दूध में कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा कम होती है, जिससे ये दूध हाइपरटेंशन, किडनी प्रॉब्लम या मोटापे के शिकार लोगों के लिए बेहतर ऑप्शन है.

लाइफस्‍टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.