क्रेनबेरी या करोंदा स्वाद में तीखा और साथ ही आनंद देने वाला स्वाद लिए होता है. दरअसल ये आपकी सेहत के लिए भी बहुत तरीके से फायदेमंद होता है, इसमें विटामिन्स, मिनरल्स, एंटिऑक्सिडेंट और फिटॉन्यूट्रिएंट्स होते हैं.करोंदा कारडियोवस्कुलर हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होता है. इसका जूस पेट से जुड़ी कई समस्याओं से निजाद दिलाता है. इसके साथ यह यूटीआई ( UTI) यानी यूरिन इंफेक्शन्स को भी खत्म करता है.

क्रेनबेरी में जो मौजूद तत्व होता है उससे आपकी हड्डियां,दातों औऱ वजन कम करने में भी मददगार साबित होता है. दरअसल क्रेनबेरी को लोग कच्चा खाते या फिर इसका जैम बनाकर भी खा लेते हैं. इतना ही नहीं इसके अलावा करोंदे का जूस भी बेहद पसंद किया जाता है. इतना ही नहीं ये आपकी स्किन और बालों के लिए भी बहुत लाभदायक साबित होती है. ऐसे में चलिए जानते हैं कि आप क्रेनबरी का इस्तेमाल किस-किस तरीके से कर सकते हैं.

1. मुहांसे और दाग
अगर आप मुहांसों से परेशान हैं तो ऐसे में क्रेनबेरी का इस्तेमाल कर सकती हैं. दरअसल क्रेनबेरी में एंटी-वायरल प्रोपर्टी होती है जो त्वचा को जवां और फ्रेश बनाए रखती है साथ ही दाग धब्बे के साथ मुहांसे भी कम करता है. इसे बनाने के लिए आप कुछ क्रेनबेरी जूस लें और अब कॉटन बॉल को इसमें भिगों ले और साधी त्वचा पर लगाएं और इसके कुछ देर के बाद इसे साफ पानी से धो लें.

2.रोमछिद्रों को करता है बंद
जिनकी स्किन ऑयली होती है उन्हें क्रेनबेरी का इस्तेमाल करना चाहिए. असल में क्रेनबेरी में प्राकृतिक एसिड होते हैं जो रोमछिद्रों को बंद करने में मदद करते हैं इससे आपको छाले और दानों के रिस्क को कम किया जा सकता है.

3. झाइयां होंगी दूर
अगर चेहरे पर झाइयां हों गई हैं दूर तो ऐसे में आप इसका इस्तेमाल करें, क्रेनबेरी में काफी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट और एस्ट्रिजेंट्स होते हैं, जो त्वचा पर होने वाली झाइयों से निजात दिलाते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए आप क्रेनबेरी का जूस लें और इसमें थोड़ा सा बेसन ड़ालें. इसे चेहरे पर मास्क की तरह लगाएं औऱ कुछ देर बाद गालों को मसाज दें. करीब 10 से 15 मिनट तक चेहरे की मसाज करें, इसके बाद ठंडे पानी से धो लें.

4. ग्लोइंग स्किन
क्रेनबेरी आपको देते हैं चमकदार त्वचा. यह यह डल, ड्राइ और रूखी त्वचा में भी नई जान भर सकता है. थोड़ी मात्रा में क्रेनबेरी का जूस लें और इसमें थोड़ा सा योगर्ट ड़ालें. इसके बाद इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के मसाज के बाद चेहेर को धो लें.

5. स्किन में कसाव
अगर आपकी स्किन लचर हो चुकी है तो ऐसे में आप क्रेनबेरी का इस्तेमाल करें. इसमें विटामिन सी होती है जो त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है. साथ ही ये त्वचा के लचीलेपन में मददगार होता है. यह त्वचा में ऑक्सिजन और न्यूट्रिएंट्स पहुंचाता है और उसे नर्म, चमकदार और कसाव भरी बनाता है.