आजकल लोग वजन कम करने के लिए क्‍या कुछ नहीं करते हैं. कोई जिम में घंटों वर्कआउट करता है तो कोई डायटिंग टिप्‍स फॉलो करता है.

पर हमारे खानपान में शामिल एक चीज ऐसी है जिसके सेवन से तेजी से वजन कम किया जा सकता है. ये है जीरा. जीरे से भी ज्‍यादा फायदेमंद है इसका पानी. इसके फायदों के बारे में जानकर आप रोज इसे पीना शुरू कर देंगे.

– जीरे के पानी में एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन और मिनरल होते हैं. ये डाइजेशन में लाभकारी है. यही नहीं इसे पीने से उल्‍टी-दस्‍त, मॉर्निंग सिकनेस, गैस और कॉन्‍स्‍ट‍िपेशन से राहत मिलती है. जीरे के पानी से शरीर में ऐसे इंजाइम बनते हैं जो कार्बोहाइड्रेट, फैट और ग्‍लूकोस को तोड़कर पचाने में सहायक होते हैं.

– इसमें काफी एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं, जो शरीर में इकट्ठा हो रहे जहरीली पदार्थों को बाहर निकालने का काम करते हैं. जीरे को थोड़े से पानी में रात भर भिगोकर रख लीजिए. अगली सुबह इस पानी को पीएं. इससे एसिडिटी और गैस में राहत मिलती है.

– ये पानी आयरन का अच्‍छा स्रोत है. आयरन की मौजूदगी शरीर को हेल्‍दी रखने के लिए बहुत जरूरी है. इसमें विटामिन ए और विटामिन सी भी होता है. रोजाना इस पानी को पीने से इम्‍यूनिटी बढ़ती है और कई बीमारियां दूर रहती हैं. इससे वजन नहीं बढ़ता.

– आजकल लोगों को नींद न आना कॉमन प्रॉब्‍लम बन चुका है. नींद के लिए जीरे का पानी काफी फायदेमंद साबित होता है.

– इसमें काफी फाइबर होता है. जो शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकाल देता है.