अक्‍सर महिलाएं और लड़कियां डार्क सर्कल्‍स से परेशान रहती हैं. हों भी क्‍यों ना, ये सर्कल उनकी ब्‍यूटी पर दाग की तरह जो लगते हैं. Also Read - Dark Circles Reasons: डार्क सर्कल्स के लिए जिम्मेदार हैं आपकी ये आदतें, जल्द छोड़ने में ही है भलाई

Also Read - कोरोना काल में शुद्ध नारियल तेल है एक वरदान, कोकोनट ऑयल के इन गुणों का ऐसे उठाएं लाभ  

Tips: रोज सुबह तांबे के बर्तन में रखा पानी पीएं, होंगे हैरान करने वाले फायदे Also Read - घर बैठे इन आसान TIPS को करें फॉलो, चेहरे से गायब हो जाएंगे डार्क सर्कल्स

यूं तो डार्क सर्कल दूर करने के लिए बाजार में कई प्रोडेक्‍ट मौजूद हैं पर इनमें कई बार ऐसे केमिकल होते हैं जो स्किन के लिए हानिकारक होते हैं.

ऐसे में सबसे बेहतर होता है घरेलू उपायों को अपनाना. ये उपाय आजमाए हुए होते हैं और काफी हद तक कारगर भी हैं.

इन्‍हीं में से एक उपाय ऐसा है जो नारियल तेल की मदद से किया जाता है. इसके लिए आपको तेल में कुछ चीजें मिलाकर पैक तैयार करना है. इसे रोज रात को लगाएं. सूखने पर धो दें. एक सप्‍ताह में ही आपको परिणाम दिखने लगेंगे.

Tips: हल्‍दी वाला दूध पीने के क्‍या फायदे हैं? क्‍यों बड़े-बुजुर्ग अक्‍सर पीने को कहते हैं?

कैसे करें फेसपैक तैयार

दो से ढाई चम्मच हर्बल हल्दी लें. इसमें कुछ बूंद नारियल तेल की मिलाएं. दो या ढाई चम्मच दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें. पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. आंखों के चारों और थोड़ा मोटा कोट लगाना है.

अब इसे 20-30 मिनट तक सूखने दें. जब फेसपैक सूख जाए तो उसे ठंडे पानी की मदद से हल्के हाथ से मलते हुए धो लें. चेहरा धोने के बाद उस पर मॉस्‍चराइजर लगाएं.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.