योग और घरेलू नुस्खों की मदद से ठीक हो सकता है डेंगू बुखार, जानिए योगासन और घरेलू उपचार

डेंगू के उपचार में योग और प्राणायाम के साथ-साथ यहां कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताया गया है।  

Advertisement

राजधानी दिल्ली समेत देश के विभिन्न राज्यों में डेंगू का प्रकोप जारी है। एक तरफ जहां कोविड-19 का संक्रमण कम हुआ है तो वहीं दूसरी तरफ डेंगू बुखार के मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है। विशेषज्ञों की मानें तो 3 दिन से ज्यादा समय तक बुखार रहने पर तुरंत डेंगू की जांच करानी चाहिए। इसके अलावा अगर आप डेंगू का उपचार कर रहे हैं तो इसके लिए योग और कुछ घरेलू उपचार फायदेमंद हो सकते हैं। इसके बारे में हम आपको यहां बता रहे हैं।

Advertising
Advertising

डेंगू बुखार में घरेलू उपचार

डेंगू बुखार के दौरान ऑयली और स्पाइसी फूड से बचना चाहिए और हमेशा फ्रेश भोजन करना चाहिए। खाने में इलायची और काली मिर्च को जरूर शामिल करना चाहिए इसके अलावा दूसरे इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड को भी डाइट में शामिल करने से बुखार से राहत मिलती है। जैसे खट्टे फल, लहसुन, बादाम और हल्दी आदि।

डेंगू बुखार में किया जाने वाला योग और प्राणायाम

अगर आप डेंगू बुखार से लड़ रहे हैं तो अपनी दिनचर्या में योग और प्राणायाम भी शामिल कर सकते हैं। अनुलोम विलोम और भ्रामरी प्राणायाम डेंगू में फायदेमंद हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें

अन्य खबरें

इसके अलावा कुछ योगासन है जो डेंगू बुखार में फायदेमंद हैं: 

Advertisement

वज्रासन

इसे करने के लिए अपने घुटनों को मैप पर रखें और पेल्विस एरिया को अपनी एड़ियों पर रखें। अपनी एड़ियों के बीच में स्पेस रखें। अपनी हथेलियों को जांघों पर रखें और रीड की हड्डी को बिल्कुल सीधा रखें।

वृक्षासन

इसे करने के लिए अपने एक पैर पर खड़े हो दूसरे पैर को घुटनों के ऊपर फोल्ड कर के टीका ले। अपने दोनों हाथों को नमस्कार की मुद्रा में सिर के ऊपर रखें और ध्यान को सीध में केंद्रित रखें।

पश्चिमोत्तानासन

सबसे पहले फर्श पर चटाई बिछाकर बैठ जाएं और अपने दोनों पैरों को सामने फैलाएं। पीठ की पेशियों को थोड़ा ढीला छोड़ें, सांस लेते हुए अपने हाथों को ऊपर लेकर जाएं, फिर सांस छोड़ते हुए आगे की ओर झुकें, इसके बाद अपने हाथ से उंगलियों को पकड़ने और नाक को घुटने से सटाने की कोशिश करें। धीरे-धीरे सांस लें, फिर धीरे-धीरे सांस छोड़े।

धनुरासन

धनुरासन करने के लिए सबसे मैट पर सीधे लेट जाएं। और अपनी पीठ को धनुष के आकार में मोड़ते हुए पैरों और हाथों पर शरीर भार को रखते हुए पेट को ऊपर की ओर उठाएं।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें मनोरंजन की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date:November 28, 2021 3:04 PM IST

Updated Date:November 28, 2021 3:05 PM IST

Topics