Diabetes: डायबीटीज ऐसी बीमारी है, जिसमें बॉडी में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है. इस शुगर लेवर को मेंटेन करना ही डायबिटीज के मरीजों की चुनौती है. Also Read - Non Veg जैसा टेस्‍ट पर फायदों में उससे कहीं ज्‍यादा बेहतर, खाएं कटहल...

इसमें खानपान अहम भूमिका निभाता है. आमतौर पर डायबिटीज के मरीज ये मानते हैं कि उन्‍हें मीठे से परहेज करना चाहिए. पर डॉक्‍टर्स कहते हैं कि मीठे के अलावा भी कई ऐसी चीजें हैं, जो इनके शुगर लेवल को शूट कर देती हैं. इसलिए इनका सेवन भी नहीं करना चाहिए. Also Read - भारत में ये बीमारी पश्चिमी देशों से भी ज्‍यादा फैल रही, ऐसे करें बचाव...

फिजिकल एक्टिविटी

डॉक्टर्स सलाह देते हैं कि डायबिटीज के मरीजों को फिजिकल ऐक्टिविटी ज्‍यादा करनी चाहिए. स्ट्रिक्ट डायट फॉलो करनी चाहिए. याद रखें कि जो भी खाएं उसका ग्लाइसेमिक इंडेक्ट यानी GI वैल्यू कम हो, आसानी से पच जाए, बॉडी में धीरे-धीरे अब्जॉर्ब हो और खून में ब्लड ग्लूकोज का स्तर संतुलित रहे. Also Read - Diabities के मरीजों को Fasting करनी चाहिए? इसके क्‍या हैं फायदे...

इन चीजों से रखें दूरी

सूखे फल
फ्रूट्स में नेचुरल शुगर होती है. इसलिए मौसमी फलों को खाना फायदेमंद होता है. पर, जब फ्रूट्स सूख जाते हैं तो इसमें मौजूद पानी की मात्रा खत्म हो जाती है. तब इसमें शुगर और कॉन्सन्ट्रेटेड हो जाता है. इसलिए सूखे व पुराने फल खाने की बजाए फ्रेश और मौसमी फल खाने चाहिए.

फ्लेवर्ड योगर्ट
फ्लेवर्ड योगर्ट से दूरी बनाए रखने में ही समझदारी है. फ्लेवर्ड योगर्ट में शुगर होता है जो काफी नुकसान करता है. शुगर फ्री ग्रीक योगर्ट ट्राई कर सकते हैं. सबसे बेहतर है सादा दही खाएं.

फैट मीट
बीफ, सामन ना खाएं. इसमें सैच्युरेटेड फैट होता है. डायबीटीज के मरीज इसे खाते हैं तो उन्हें दिल से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं. शरीर में कलेस्ट्रॉल का स्तर भी बढ़ता है.

वाइट पास्ता
वाइट पास्ता में कॉर्बोहाईड्रेट होता है. ये डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद नुकसानदेह है.

पैकेज्ड फूड
पैकेज्ड फूड जैसे चिप्स, कुकीज, पीनट बटर बिल्‍कुल ना खाएं.

नेचुरल स्वीटनर्स
नेचुरल शुगर जैसे शहद आदि लेना भी आपके लिए हानिकारक है.

फ्राइड फूड
लोग फ्राइड फूड को सॉल्‍टी फूड मानते हैं. इसलिए उन्‍हें लगता है कि इससे उनके शुगर का स्‍तर प्रभावित नहीं होगा. ऐसा नहीं है. फ्राई करने से पहले इन चीजों को जिस बैटर में डिप किया जाता है उसमें कॉर्बोहाइड्रेट होता है.

फुल क्रीम डेयरी प्रॉडक्ट्स
डेयरी प्रॉडक्टेस जैसे क्रीम, चीज, आइसक्रीम, फुल क्रीम मिल्क में सैच्युरेटेड फैट होता है. जो इंसुलिन की प्रतिरोधक क्षमता को बिगाड़ देता है. आप फुल क्रीम की बजाय फैट-फ्री प्रॉडक्ट्स यूज करें.

वाइट ब्रेड और चावल
वाइट ब्रेड और चावल जैसे फूड रिफाइंड कॉर्बोहाइड्रेट होते हैं. इन्‍हें कम खाएं. आप ब्राउन ब्रेड, ब्राउन राइस और होल ग्रेन्स खा सकते हैं.