Garam Paani Jyada Peene ke Nuksaan: कोविड-19 (Covid-19) से बचाव के लिए कई उपाय सुझाए जा रहे है उसमें रोजाना गर्म पानी पीना भी शामिल है. गर्म पानी पीने से प्यास नहीं बुझती पर यह माना जा रहा है कि गर्म पानी से गले की खराश साफ होती है और यह गले को साफ रखने में कारगर भी है. सुबह उठकर कई लोग गर्म पानी पीते है और यह स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा भी है पर दिन भर गर्म पानी पीने से आपकों कई तरह के नुकसान भी हो सकता है.Also Read - क्या आपको भी पसंद है लीची तो जानिए इसके बेमिसाल फ़ायदों के बारे में - Watch Video

  1.  किडनी पर पड़ता है बुरा असर
    इंसानी किडनियों में एक खास तरह का कैपिलरी सिस्टम होता है जो एक्स्ट्रा पानी और टॉक्सिन्स (Toxins) को बाहर निकाल देता है. एक्सपर्ट के अनुसार गर्म पानी ज्यादा पीने से हमारी किडनियों पर असर पड़ता है जिससे किडनी को काम करने में दिक्कत होने लगती है.
  2.  नींद ना आने की समस्या
    आगर आपकों भी रात में सोते वक्त गर्म पानी पीने की आदत है तो नींद ना आने की समस्या आपको भी हो सकती है. गर्म पानी पीने से रात में आपकों अधिक पोशाब की भी दिक्कत हो सकती है. रात में सोते वक्त इस बात का ध्यान रखें की आप गर्म पानी ना पीए.
  3.  हाई ब्लड प्रेशर का होता है खतरा
    गर्म पानी ज्यादा पीने से आपके शरीर में खून की मात्रा बढ़ जाती है. ब्लड फ्लो एक बंद प्रणाली है और अधिक मात्रा मे गर्म पानी पीने से आपकों हाई ब्लड प्रेशर और कई अन्य दिल से संबंधित बीमारियां हो सकती है.
  4.  नसों में सूजन की समस्या
    बिना प्यास के अगर आप गर्म पानी पीते है तो यह आपके लिए बेहद खतरनाक हो सकता है. इससे आपकी दिमाग में सूजन हो सकती है और सर में दर्द हो सकता है. इसलिए इस बात का विशेष ख्याल रखना रखें की बिना प्यास के गर्म पानी ना पिएं.
  5.  आंगों पर बुरा असर पड़ता है
    गर्म पानी लगातार पीने से शरीर के टेंपरेचर पर भी असर पड़ता है. शरीर के आंतरिक अंगों में जलन का खतरा भी बढ़ जाता है क्योंकि अंदरूनी अंगों के टिशूज बेहद सेंसिटिव होते है. गर्म पानी बार-बार पीने से आपके अंदरूनी अंगों मे छाले भी पड़ सकते है.
Also Read - Moles On Skin: शरीर के इन अंगों में तिल का होना माना जाता है शुभ, यहां जानिए कितने लकी हैं आप | Watch

Also Read - Mango Peel Benefits: आम के छिलके आपकी त्वचा के लिए हैं वरदान, भूलकर भी ना फेंके | Watch