दिवाली पर घर की सजावट ना हो तो त्योहार अधूरा सा लगता है. बचपन से हम सभी देखते आए हैं कि दिवाली का पर्व हो तो दिन से ही घर की सजावट शुरू हो जाती है. पर क्या हो अगर आपका इस बार का सजावट बजट ज्यादा ना हो.

Diwali 2018: ये हैं वो खास Gifts, जिन्हें देख खिल उठते हैं लोगों के चेहरे…

चिंता की कोई बात नही है. हम आपको देने जा रहे हैं इसे टिप्स, जिनसे आपका घर दिवाली के लिए पूरी तरह से सज भी जाएगा और 500 रुपए से ज्यादा खर्च भी नहीं होंगे.

– तोरण को शुभ माना जाता है. इसे घर के मुख्य द्वार पर लगाने की परंपरा है. जरूरी नहीं है कि आप बाजार में मिलने वाले महंगे तोरण ही लें. फूल, पत्तियों और कलरफुल कागज से बने तोरण भी काफी खूबसूरत लगते हैं. साथ ही ये महंगे भी नहीं होगे. बाजार में आपको 50 से 80 रुपए में ये मिल जाएंगे. इस बार इन्हें ट्राई करें.

diwali-1.jpg

– फूलों से सजावट हो तो बात ही अलग होती है. फूल लें और खुद माला के तौर पर पिरोकर घर सजाएं. इसका मजा ही कुछ और है. साथ ही ये आपको सस्ता पड़ेगा क्योंकि फूल सस्ते मिलते हैं जबकि फूलों की माला महंगी मिलती है. करीब 100 रुपए में आपको इतने फूल मिल जाएंगे जिससे पूरा घर काफी अच्छे तरीके से सजाया जा सकता है.

– मिट्टी के दिए ही दीवाली मनाने का सही आनंद देते हैं. ये काफी सस्ते मिलते हैं. 10 रुपए में 15 दिए तक मिल जाते हैं. इसलिए इस बार खूब सारे दिए लेकर आएं. सीढ़ियों से लेकर खिड़कियों तक और दरवाजे पर जलाने के लिए दिए लाएं.

– दिवाली पर रंगोली बनाना शुभ माना जाता है. इस बार आप भी रंगोली जरूर बनाएं. रंगोली के नए डिजाइन देखकर बनाएं. बाजार से रंग ला सकते हैं या घर पर रंग तैयार करके भी रंगोली बना सकते हैं.

– दिवाली सेलिब्रेशन का महत्वपूर्ण हिस्सा है हैंगिंग Lanterns. घर के अंदर और बाहर आप इन्हें लगा सकते हैं. कागज से लेकर फैंसी लैंटर्न बाजार में हैं. पर आप इन्हें इंटरनेट से देखकर बड़ी आसानी से घर पर तैयार कर सकते हैं.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.