अगर कोई अपने चेहरे पर कोई दाग-धब्बों नहीं देखना चाहता है, ऐसे में कई बार लोग अलग-अलग डॉक्टर को दिखाते हैं और इसका इलाज करते हैं. अगर आप भी दाग-धब्बों के इलाज के लिए क्रीम लगाकर और बाकी तरीके आजमाकर थक गए हैं तो क्यों न एक बार नजर दौड़ाएं अपने घर के किचन में. जी हां आपको किचन में मौजूद कई घरेलू चीजें चोट से लगे या अन्य तरीकों के दाग हटाने में मदद कर सकती हैं.

सदियों से घरेलू उपचार के जरिए कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याओं को ठीक किया जाता रहा है. हो सकता है कि नेचुरल चीजों का इस्तेमाल असर दिखाने में थोड़ा वक्त ले लेकिन इनसे कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है. आइए जानें ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में:

आलू और टमाटर
अगर आपके आंखो के नीचे काले धब्बे हो रहे हैं तो ऐसे में आलू और टमाटर का प्रयोग करें. घर पर रखे आलू और टमाटर को अपने आंखों के नीचे लगाएं, इसे नियमित तौक पर लगाते रहे ताकि इसका असर दिखे.

बेकिंग सोडा
शबके घर पर बेकिंग सोडा होता है, ऐसे में एक हफ्ते के अंदर अगर आप किसी दाग को हटाना चाहते हैं तो एक चम्मच बेकिंग सोडा में तीन चम्मच पानें में लिाएं. इस मिश्रण को दाग पर लगाएं और कुछ मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें, इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें. दिन में कम से कम एक बार एसका इस्तेमाल जरुर करें.

खीरा
खीरा स्वास्थ के लिए बहुत अच्छा होता है, ऐसे में आपके त्वचा में अगर कोई हल्का दाग है तो खीरे का इस्तेमाल करें. आप खीरे का रस अपने चेहरे पर लगा सकते हैं.

शहद
चेहरे से दाग हटाने के लिए शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, ये तरीका बेहद पुराना है और लोग कई सालों से इसका इस्तेमाल करते आ रहे हैं. शहद में आप ओटमील औऱ पानी को एक साथ मिलाकर इसका पैक बना लें और इसे चेहरे पर लगाए और बाद में सादे पानी से धो लें.

एलोवेरा
एलोवेरा चेहरे के लिए सबसे अच्छा है, ऐसे में एलोवेरा जेल का जादू हर तरह से काम करता है. रात को सोने से पहले इस जेल को लगाएं और सुबह चेहरा धो लें, इसका परिणाम आपको जल्द देखने को मिलेगा.

प्याज
प्याज को टुकड़ों में काटकर इसका जूस निकाल लें. रुई की मदद से इस जूस को दागों पर लगाएं. दिन में आप इस प्रक्रिया को कई बार दोहरा सकते हैं. कुछ समय में अच्छे पर‍िणाम दिखेंगे.