नई दिल्‍ली: पति-पत्‍नी, यह वह रिश्‍ता होता है, जहां पर अगर प्‍यार है तो थोड़ी बहुत तकरार भी है. क्‍योंकि बिना तकरार के कोई रिश्‍ता अटूट नहीं बन सकता है. ऐसे में एक और रिश्‍ता सामने आता है दोस्‍ती का. दोस्ती का रिश्ता भी बहुत ही अलग और खास होता है, क्योंकि दोस्त आपका दूसरा परिवार होता है, जिसके साथ आप अपनी ख़ुशी और गम दोनों बांट सकते है, चाहे लड़का हो या लड़की दोनों की ही जिन्दगी में एक ऐसा खास दोस्त होना चाहिए, जिस पर वो आंख बंद करके विश्वास कर सकें, और साथ ही अपने हर पल को अपने दोस्त के साथ शेयर कर सकें, परतु आज हम आपको इसी बारे में कुछ खास बताने जा रहे है, दोस्त होना जरुरी है, अपनी ख़ुशी और गम को उनके साथ आप शेयर भी कर सकते है, परन्तु चाहे वो दोस्त कितना ही खास हो उसे कुछ ऐसी बातें होती है, जो आपको नहीं बतानी चाहिए, और वो बातें केवल आप तक ही सीमित रहनी चाहिए.

बस यूं ही करते हैं Gym या इन फायदों के बारे में जानते भी हैं?

दोस्तों से शेयर न करें निजी जिन्दगी के बारे में
अपने दोस्तों से कभी भी अपनी निजी जिन्दगी के बारे में शेयर नहीं करना चाहिए, जैसे की आपकी लाइफ में कौन है, या फिर आपकी निजी जिन्दगी में क्या चल रहा है, क्योंकि जब आप दोस्त एक साथ बैठते है, तो दोस्त टांग खीचते समय पता नहीं आपकी निजी जिन्दगी के बारे में क्या बोल देते है, और कई बार लोग इस बात पर आपकी हंसी भी उड़ाते है, और कई बार आपकी ही बताई बातें जब आपका दोस्त दुसरो के सामने आपसे कुछ कहता है, तो आपको वो बातें सुन कर अजीब भी लगता है, और आप कुछ कह भी नहीं सकते है, इसीलिए ऐसी गलती नहीं करनी चाहिए, और अपनी निजी जिन्दगी के बारे में अपने दोस्तों के साथ शेयर नहीं करनी चाहिए.

Tips: रात को एक तेजपत्‍ता जलाएं, दूर होगी हर तरह की नेगेटिव एनर्जी…

घर की कमजोरी का जिक्र
दोस्तों के साथ कभी भी अपने परिवार की कमजोरी के बारे में शेयर नहीं करना चाहिए. आप जो हैं उनपर खुल कर जाहिर नहीं होना चाहिए, क्योंकि कई दोस्त ऐसे होते हैं, जो यदि आपकी कमजोरी को जान लेते है, तो वो आपके लिए सर दर्द बन जाते है, कई बार आपकी कमजोरी को लेकर आप पर हस्ते है, तो कभी आपको नीचा भी देखा सकते है, तो आइये अब विस्तार से हम आपको बताते है की दोस्ती जैसे इस पवित्र रिश्ते में भी क्या क्या बातें होती है जो गलती से भी अपने दोस्तों पर जाहिर नहीं करनी चाहिए.

लड़ाई-झगड़े के बारे में
जब हम दुखी होते हैं तो अपने मन का बोझ हलका करने के लिए दोस्‍त के साथ बातें शेयर कर लेते हैं. लेकिन पार्टनर से हुई नोकझोंक दोस्‍तों को बताना सही नहीं है. क्‍या पता आपका दोस्‍त इस बात को और लोगों को बता दे और आपकी छवि को नुकसान पहुंचे.

पैसे की दिक्‍कत
पैसे की दिक्‍कत आजकल कहां नहीं होती. ऐसे में दोस्‍तों से आर्थिक नुकसान को लेकर कोई बात न करें. इससे न केवल आपकी शख्सियत को नुकसान पहुंचेगा, बल्कि आपका लोग कोई दूसरा मतलब निकाल लेंगे.

प्राइवेट पार्ट्स की सफाई है बहुत जरूरी, करें तो इन 10 बातों का जरूर रखें ध्यान…

बुरी आदतों के बारे में
दोस्तों से कभी भी अपनी बुरी आदतों के बारे में भी चर्चा नहीं करनी चाहिए, क्योंकि कई बार आपके शौक को लत बनाकर वो आपके सामने दिखाते है, और इसके कारण आपके साथ कोई भी अच्छा व्यक्ति दोस्ती नहीं करना चाहता है, और उसके बाद गलत संगत में रहकर आप और भी गलत आप्द्तों के शिकार ही हो जाते है, इसीलिए यदि आपको कोई ऐसी चीज का शौक है तो उसे शौकिया तौर पर ही करें, ऐसा नहीं हैं की दोस्तों कास्ट देने के लिए आप उनके साथ बैठ गये, क्योंकि ऐसे दोस्त कभी भी आपके लिए अच्छा नहीं करते हैं, और बाद में आपको ही ऐसी बातों के लिए जिम्मेवार भी ठहरा देते है, जबकि आपकी कोई गलती भी नहीं होती है.

महिला दोस्‍त के बारे में
ये टिप्स उनके लिए जिनकी खास कर महिला दोस्त होती है, क्योंकि कई बार आप दोस्‍तों के साथ कई बार अक्‍सर गार्डेन में, पार्टी में, क्‍लब में, कॉलेज में, या ऐसी किसी जगह पर, जगहों पर लड़कियों को देखकर कई तरह की फैंटेसी कहानियां बनाईं होंगी. और आपने मस्ती या दोस्‍तों से कई बातें की होंगी और उनके मजे भी खूब लिये होंगे. लेकिन इनकी जानकारी आप यदि किसी अपनी महिला मित्र को देंगे तो हो सकता है वो इसे आपकी घटिया और गिरी हुई सोच मानें. इसलिए ऐसी बातें कभी भी अपनी महिला दोस्त से कभी भी शेयर न करें.

कैसा रहा आपका लव अफेयर
चाहे लड़का हो या फिर लड़की उसे कभी भी नहीं बताना चाहिए, की जिन्दगी में आपने कितने लोगो को धोखा दिया है, या फिर इससे पहले भी आपने कई लड़कियों के साथ संबंध बनाकर उनको छोड़ दिया है. या फिर लडकियों का कितने लडको से अफेयर था, लेकिन वर्तमान में आपके पास मौका है एक नयी जिंदगी की शुरूआत करने का तो बीते हुए समय में आपसे जो गलतियां हो गईं हैं उसे दोहराने से क्‍या फायदा. तो इस गलती को कभी भी अपने नये दोस्तों के साथ शेयर न करें, इससे आपकी छवि गलत बनती है, और साथ ही आपका सच जान कर कोई आपसे बात भी नहीं करना चाहता है.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.