नई दिल्ली: खूबसूरत दिखना हर लड़की का ख्वाब होता है. इसी खूबसूरती के लिए हम अपनी स्किन औपर बॉडी पर कई तरह की चीजें लगाते हैं. बहुत सी लड़कियां अपना स्किन की देखभाल करने के लिए घरेलू चीजों का इस्तेमाल भी करती है जो कि सही है. बाजार के प्रोडक्ट्स में खई केमिकल्स मिले होते हैं जिससे आपकी स्किन पर बुरे प्रभाव पड़ सकते हैं लेकिन घरेलू चीजें इस्तेमाल करने के भी कुछ नियम होते हैं जिसका पालन करके ही आप स्वस्थ, दमकती त्वचा पा सकती है. आज हम आपको कुछ ऐसी घरेलू चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आपको डाइरेक्ट अपनी स्किन पर अप्लाई नहीं करना चाहिए , वरना इसके साइड इफेक्ट हो सकते हैं. इन चीजों का इस्तेमाल आप किसी दूसरी चीज के साथ मिक्स करके कर सकती हैं. आइए जानते हैं इस घरेलू चीजों के बारे में- Also Read - HAIR TIPS: सर्दियों में इन 5 घरेलू ट्रीटमेंट से रखें अपने बालों का खास ख्याल

नींबू- नींबू हमारी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है, नींबू से चेहरा साफ होता है और दाग-धब्बे भी कम हो जाते हैं. लेकिन आपको बता दें कि नींबू में सिट्रिक एसिड की मात्रा काफी ज्यादा होती है. इसके रोजाना इस्तेमाल से चेहरे पर खुजली, मुहांसे हो सकते हैं. Also Read - घर पर इन आसान स्टेप्स से बनाएं वर्जिन मोजितो, गर्मी को कहें बाय-बाय

एप्पल साइडर वेनेगर- एप्पल साइडर वेनेगर के कई फायदे होते हैं. कई महिलाएं इसका इस्तेमाल तेहरे पर मुहांसे कम करने के लिए करती है. लेकिन आपको बता दें कि एप्पल साइडर वेनेगर की प्रकृति अम्लीय होती है. इसलिए इसका सीमित इस्तेमाल करना चाहिए. Also Read - Tamil Nadu: Lemon Sold For Rs. 39000 Rupee | भारत मे एक नींबू 39000 रुपए में नीलाम हुआ, इतना महंगा क्यों ?

हल्दी- सुंदरता को बढ़ाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है. हल्दी में कई औषधीय गुए होते हैं. इसके अलावा यह संवेदनशील त्वचा के लिए काफी हानिकारक होती है. अधिक मात्रा में त्वचा पर हल्दी लगाने से आपको कई तरह की समस्याओं को जूझना पड़ सकता है.

सिरका- कुछ महिलाएं चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने के लिए सिरके का इस्तेमाल करती हैं लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि सिरके को कभी भी स्किन पर डायरेक्‍ट अप्‍लाई नहीं करना चाहिए. इसमें कुछ मात्रा एसिड की भी होती हैं जो आपकी स्किन में इंफेक्‍शन कर सकती है. अगर आप इसे अपनी स्किन पर लगानी चाहती हैं तो पानी में मिलाकर ही लगाएं.

बेकिंग सोडा- इससे स्किन को कई फायदे होते हैं लेकिन अगर इसे पानी मिलाए बिना स्किन पर लगाया जाए तो इसमें मौजूद लेड के कारण त्वचा पर मुंहासे और दाग-धब्बों की समस्या हो सकती है. साथ ही इसे ज्यादा लगाने से चेहरे की रंगत फींकी पड़ती है.