नई दिल्ली: फिट दिखना कौन नहीं चाहता. आजकल लोग अपनी फिटनेस पर काभी ध्यान दे रहे हैं. ऐसा जरूरी नहीं है कि खुद को फिट रखने के लिए जिम का ही सहारा लिया जाए खुद को फिट रखने के लिए और भी कई तरीके हैं, जिनमें से एक है योग. आजकल लोगों के बीच योग का बहुत क्रेज बढ़ गया है. लोग खुद को फिट रखने के लिए योग का सहारा ले रहे हैं. वैसे तो योग किसी इंस्ट्रक्टर की देखभाल में ही करना चाहिए लेकिन इसके अलावा भी कई योगा ऐप्स के जरिए भी आप खुद को फिट रख सकते हैं तो पेश है आपके लिए 5 योगा एप्स.

Yoga for weight loss

Yoga Studio app
यह योग की शुरुआत करने वाले और सीख रहे दोनों ही के लिए है. इसमें फुल एचडी वीडियो के साथ 80 से ज्यादा रेडी-मेड योगा क्लास उपलब्ध हैं. इसमें आप खुद की योग लिस्ट क्रिएट कर सकते हैं और अपनी फिटनेस को ट्रैक कर सकते हैं. हालांकि यह वीडियो आपको खरीदना पड़ेगा लेकिन इसमें कुछ वीडियो फ्री भी उपलब्ध हैं. यूजर इस ऐप से ऑडियो भी डाउनलोड कर सकते हैं. योग स्टूडियो iOS पर मुफ्त में उपलब्ध है, लेकिन Google Play Store पर यह 69 रुपये खर्च करता है.

Yoga for legs

TRACK YOGA app
इस एप में योग के वीडियो कंटेंट HD में मिलेंगे. इसके साथ वीडियो देखने से पहले आप प्रीव्यू को भी देख सकेंगे. ऐप में योग करने पर यूजर्स को प्वाइंट भी मिलता है.

Yoga for immunity

5 Minute Yoga
इस ऐप का इस्तेमाल करना काफी आसान है. योग सिखने के लिए इसमे कई छोटे-छोटे वीडियो दिए गए हैं. इसके अवावा ऐप में डेली रिमाइंडर और टाइमर जैसे फीचर्स दिए गए हैं. ऐप में हर दिन के लिए अलग-अलग योग का फीचर दिया गया है. हालांकि एक तय सीमा से ज्यादा वीडियो देखने के लिए आपको सब्सक्रिप्शन लेना पड़ सकता है.

Yoga for migraine

Pocket Yoga
ये ऐप उन यूजर्स के लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है जो अभी योग सीख रहे हैं। इस ऐप में फोटो के साथ योग के स्टेप को बताया गया है. ऐप में 200 से ज्यागा योग आसन के बारे में बताया गया है। लेकिन इस एप के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर इसे खरीदना होगा.

yoga for better sleep

Down Dog
इस ऐप में योग को कई लेवल में बांटा गया है. ऐप में गूगल फिट सपोर्ट, ऑफलाइन सपोर्ट और वॉयड गाइडेंस फीचर दिया गया है. इसके अलावा इसमें व्यायाम के भी कई टिप्स दिए गए हैं.