Dragon Fruit Price In India:  भारत में कई तरह के फलों का सेवन किया जाता है. बहुत से फल तो भारत में ही उगाए जाते हैं जबकि कुछ फल दूसरे देशों से भी मंगवाए जाते हैं. ऐसे में आज हम आपको ड्रैगन फ्रूट के बारे में बताने जा रहे हैं. इसे पिताया के नाम से भी जाना जाता है.  हाल ही में गुजरात के मुख्यमंत्री ने कहा कि अब ड्रैगन फ्रूट का नाम बदलकर कमलम रखने का फैसला किया गया है.यूं तो ड्रैगन फ्रूट भारत का फल नहीं है लेकिन इसके लाजवाब स्वाद और फायदों के कारण भारत में इस फल की मांग काफी हद तक बढ़ गई है. Also Read - Dragon Fruit अब कहलाएगा 'कमलम', CM Vijay Rupani ने बताई वजह

ड्रैगन फ्रूट हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होता है और इसके साथ ही इसमें कई सारे पोषक तत्व होते हैं जो आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. इसका हर रोज अगर आप सेवन करते हैं तो इससे आप एक्टिंव रहेंगे. ड्रैगन में अच्छी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स,विटामि सी,प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो आपके मेटाबॉलिज्म के लिए अच्छा होता है. Also Read - Dragon Health Benefits: ड्रैगन फ्रूट खाने से होता है कैंसर का बचाव, जानें और क्या हैं इसके फायदे

भारत में ड्रैगन फ्रूट की कीमत

गुलाबी रंग का ये विदेशी फल देखने में काफी सुंदर होता है और स्वाद में भी मीठा होता है. इसकी बाजार कीमत 500 से 600 रुपये प्रति किलोग्राम है.

ड्रैगन फ्रूट के फायदे

इम्यूनिटी बूस्ट -ड्रैगन फ्रूट में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होती है जिससे आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है जिससे शरीर को कई संक्रमणों और बीमारियों के बचाने में मदद मिलती है. ड्रैगन फ्रूट में उच्च पानी की मात्रा आपके शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करती है. इसमें आयरन औऱ फाइबर होता है जो आपको स्वस्थ बनाए रखता है.

कोलेस्ट्रॉल के लिए अच्छा- ड्रैगन फ्रूट में कोलेस्ट्रॉल के लिए अच्छा होता है, इसे डाइट में शामिल करने से दिल को स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिलती है. इसके बीजो में ओमेग-3,ओमेगा-6 फैटी एसिड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट्स होते हैं जो आपके स्वास्थ के लिए अच्छा होता है.

ब्लड शुगर के लिए अच्छा- ड्रैगन फ्रूट में फाइबर की हाई मात्रा होने के कारण डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद मिलती है, क्योंकि यह डायबिटीज के रोगियों में शुगर के लेवल को स्थिर करता है और शुगर स्पाइक्स को रोकने में भी मदद करता है.

कैंसर से बचाव- ड्रैगन फ्रूट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से होने वाले कैंसर सेल्स के उत्पादन को रोकने में मदद कर सकते हैं. इस फल में मौजूद क्रोटीन एंटी-कार्सिनोजेनिक गुणों से भरपूर होते हैं जो ट्यूमर के खते को कम करने में मदद करता है.

ड्रैगन फ्रूट के नुकसान

– ड्रैगन फ्रूट में शुगर की मात्रा अधिक पाई जाती है. जिस कारण इसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

– ड्रैगन फ्रूट खाते समय भूलकर भी इस फल के बाहरी छिलके को नहीं खाना चाहिए. इसमें कीटनाशक पाए जाते हैं जो आपको नुकसान पहुंचा सकता है.

– कुछ लोगों का यह भी कहना है कि ड्रैगन फ्रूट खाने दस्त की समस्या होती है.