Dry Fruits: ये लोग गलती से भी ना खाएं खजूर और किशमिश, बढ़ जाएंगी मुश्किलें, पड़ेगा पछताना

Dry Fruits: सर्दियों में लोग ड्राई फ्रूट्स का सेवन ज्यादा करते हैं. कुछ ड्राई फ्रूट्स ऐसे होते हैं जो आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं. आइए जानते हैं इन ड्राई फ्रूट्स के बारे में-

Advertisement

Dry Fruits For Diabetes Patient:  भारत में लगातार डायबिटीज के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. इसमें जरूरी होता है कि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जाए. शुगर के मरीजों को अपने खान-पान का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है ताकि उनका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहे. सर्दियों के मौसम में शुगर के मरीजों को अपना ज्यादातर ख्याल रखने की जरूरत होती है. सर्दियों में लोग ड्राई फ्रूट्स का सेवन ज्यादा करते हैं. कुछ ड्राई फ्रूट्स ऐसे होते हैं जो आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं. आइए जानते हैं इन ड्राई फ्रूट्स के बारे में-

Advertising
Advertising

खजूर- खजूर या फिर छुआरा में शुगर की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है. इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का खतरा रहता है. ऐसे में डायबिटीज के मरीज खजूर या छुआरा का सेवन करने से बचें.

किशमिश- किशमिश में ग्लूकोज काफी मात्रा में पाया जाता है. जिस कारण शरीर में ग्लूकोज की मात्रा काफी ज्यादा बढ़ जाती है. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को किशमिश का सेवन नहीं करना चाहिए.

यह भी पढ़ें

अन्य खबरें

चीकू- डायबिटीज के पेशेंट को फलों में चीकू खाने से भी परहेज करना चाहिए. चीकू खाने में बेहद मीठा होता है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी काफी ज्यादा बढ़ा हुआ होता है. इसलिए शुगर के मरीजों को चीकू नहीं खाना चाहिए.

Advertisement

व्हाइट ब्रेड- डायबिटीज के मरीजों को अपने खाने-पीने का बहुत ख्याल रखने की जरूरत है. ऐसे में आपको खाने में व्हाइट ब्रेड बिल्कुल नहीं खानी चाहिए. आपको जिस खाने में स्टार्च ज्यादा हो वो नहीं खाना चाहिए.

आलू- मधुमेह के रोगियों को आलू का सेवन भी बहुत कम मात्रा में करना चाहिए. ज्यादा आलू खाना शुगर पेशेंट्स के लिए नुकसानदायक हो सकता है. आलू में हाई कार्बोहाइड्रेट होता है साथ ही इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा भी बहुत होती है. आलू खाने से ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा रहता है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें मनोरंजन की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date:November 28, 2021 2:37 PM IST

Updated Date:November 28, 2021 2:37 PM IST

Topics