Durga Ashtami/Navami 2019: दुर्गा अष्‍टमी और दुर्गा नवमी में कन्‍या पूजन के दौरान लोग बच्चियों को घर बुलाकर पूजन करते हैं और उन्‍हें तोहफे देते हैं.

पर इस बार आपको कुछ अलग तरह के तोहफे देने चाहिए. ऐसे तोहफे जो पर्यावरण फ्रेंडली भी हों. यानी प्‍लास्टिक के ना हों.

जरा गौर करेंगे तो आपको पता चलेगा कि जिस बजट में आप प्लास्टिक के टिफिन खरीदते हैं, उसी बजट में कई और गिफ्ट खरीद सकते हैं. ये ऐसे तोहफे हैं जो बच्चियों को पसंद भी आएंगे और बजट भी नहीं गड़बड़ होगा.

– रबर बैंड का गुच्छा, हेयर बैंड, डिजाइनर चूड़ियां दे सकते हैं. बच्चियों को रंग-बिरंगी सजावटी चीजें अच्छी लगती हैं. रबर बैंड, हेयर बैंड या डिजाइनर चूड़ियां या कड़ा आपके बजट में फिट होगा और बच्चियों के इस्तेमाल का भी.

– कलर्स और कलर्स बुक. हर बच्चे को चित्र बनाना, रंग भरना अच्छा लगता है. ऐसे में आप बच्चों को कलर्स और कलर बुक आदि भी दे सकते हैं.

– पेंसिल रबर और कटर भी अच्‍छी च्‍वाइस है. आप पेंसिल, रबर, कटर आदि अलग-अलग और इनका सेट बनाकर भी दे सकते हैं.

Festivals in October 2019: अक्‍टूबर में दशहरा, करवाचौथ समेत ये हैं पर्व-त्‍योहार, देखें संपूर्ण पांचांग…

– जेमेट्री बॉक्स दीजिए. जेमेट्री बॉक्स या पेंसिल बॉक्स उनके काम आएगा. आजकल इसमें काफी स्‍टाइलिश सेट भी आ रहे हैं. वो खरीदकर दे सकते हैं.

– की-चेन दीजिए. कार्टून या बार्बी डॉल आदि की बनी हुई स्‍टाइलिश की-चेन दे सकते हैं. बच्चों को ये काफी पसंद आती हैं.

-पर्स दे दीजिए. बच्चों के लिए आजकल बाजार में कई तरह के डिजाइनर पर्स आ रहे हैं, जो किफायती दाम पर भी उपलब्ध है.

– बच्चों को घड़ी देखना आए या नहीं, लेकिन घड़ी पहनना बहुत पसंद होता है. बाजार में सस्ती कीमत पर भी बच्चों की घड़ियां मिल रही हैं.

– अगर आप कन्याओं को टिफिन देना चाहते हैं तो स्टील के ही दें. ताकि बच्चे प्लास्टिक के टिफिन से निकलने वाले हानिकारक केमिकल के प्रभाव से बच सकें. बाजार में आपको किफायती दाम पर भी स्टील के बर्तन मिल जाएंगे. हल्के या भारी बर्तन लेना है, यह आप अपने बजट के अनुसार तय कर लें.

Dussehra 2019: दशहरे पर बन रहा बेहद खास योग, जानें तिथि, महत्‍व, मुहूर्त…

– खिलौने: अगर आप बच्चों को खिलौना देना चाहते हैं तो कुछ ऐसा दें, जिससे वह कुछ सीख सके. जैसे कि ब्लॉक्स, जम्बल गेम, लुडो आदि.

– आप उन्‍हें वॉटर बॉटल भी दे सकते हैं. खास तौर पर गर्ल्‍स के लिए स्‍पेशल डिजाइन वाली बॉटल्‍स मार्केट में आती हैं. ये उन्‍हें काफी पसंद आएंगी.

धर्म से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए धर्म पर क्लिक करें.