दांतों में पीलापन आ जाए तो समझ नहीं आता कि क्‍या करें. लोग ऐसे में दांत क्‍लीन कराने जाते हैं. पर एक ऐसा उपाय भी है, जिसे घर पर अपनाकर आप चमकते दांत पा सकते हैं. Also Read - Diwali 2020 Home Remedies: दिवाली में पटाखे या दीया जलाते हुए जल जाए हाथ तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Also Read - Home Remedies For Motion Sickness: अगर सफर के दौरान होती है उल्टी की परेशानी तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत

Tips: रात को एक तेजपत्‍ता जलाएं, दूर होगी हर तरह की नेगेटिव एनर्जी… Also Read - Throat Pain And Soreness: बदलते मौसम में गले के दर्द और खराश को ऐसे करें दूर, इन टिप्स की लें मदद

यही नहीं, इस उपाय को करने में ज्‍यादा समय भी नहीं लगता. अगर आपके दांतों में पीलेपन या प्लाक की समस्या बहुत ज्यादा नहीं है तो इसे अपना सकते हैं.

क्‍या चाहिए-

नींबू (2 टुकड़े), टूथपेस्ट, बेकिंग सोडा, एक टूथपिक

अखबार में लिपटा खाना खाने से होती हैं ये जानलेवा बीमारियां, जानें नुकसान…

कैसे करें प्रयोग

नींबू के टुकड़े को दांतों के बीच 1 मिनट के लिए दबाएं. कटोरी में थोड़ा सफेद टूथपेस्ट और बेकिंग सोडा मिलाएं. एक और नींबू के टुकड़े पर ये मिश्रण लगाएं. इसे दांतों पर घिसें. 5 मिनट के लिए दांतों को ऐसे ही छोड़ दें. टूथब्रश में थोड़ा सा पेस्ट लगाकर दांतों को सामान्य तरीके से ब्रश करें. दांतों के अंदरूनी हिस्से को भी अच्छी तरह से साफ करें. अब कुल्ला कर लें.

इनका रखें ध्‍यान

– टूथब्रश को अक्सर बदलते रहें और नया टूथब्रश इस्तेमाल करें क्योंकि इससे मुंह की स्वच्छता को बरकरार रखने में मदद मिलती है.

– विटामिन सी और कैल्शियम युक्त उचित स्वास्थ्यपरक आहार के साथ मौसमी खाद्य पदार्थों और सब्जियों का सेवन जरूरी है.

Tips: सर्दियों में गुड़ खाने से बढ़ता है खून, होते हैं ये 7 बेमिसाल फायदे…

– नियमित रूप से दांतों का चेकअप जरूरी है. इससे न सिर्फ दांत स्वस्थ रहेंगे बल्कि कोई समस्या होने पर शुरुआती अवस्था में ही पता चल जाएगा.

– इस मौसम में हम कॉफी या चाय जैसे गर्म पेय क खूब सेवन करते हैं, जिसमें कैफीन होता है, इससे आपके दांत खराब या कमजोर हो सकते हैं और उन पर दाग या कालापन हो सकता है, इसलिए दोनों का कम मात्रा में सेवन करने की कोशिश करें.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.