गर्मियों के मौसम में लोग दही खाना पसंद करते हैं. इसकी तासीर ठंडी होती है पर क्‍या आप जानते हैं कि खाने के बाद एक कटोरी खाने के कई फायदे हैं.

अगर आप रोज एक कटोरी दही खाते हैं तो यकीन मानिए कभी बीमार नहीं होंगे. इसकी वजह है इसमें मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन.

एसिडिटी से बचाता है: कई लोगों को खाना खाने के तुरंत बाद ही एसिडिटी होने लगती है. अगर आपको भी ऐसी ही समस्या है तो खाने के तुरंत बाद, या उसके साथ ही एक कटोरी सादी दही खाएं. ये दही आपके शरीर का पीएच बैलेंस बनाए रखेगी.

हार्टबर्न और मतली रोकता है: अगर आपकी खाने की नली में खाना फंस जाए, तो आपको मतली या हार्टबर्न की समस्या होने लगती है. अगर आप खाने के बाद छाछ या दही लेते हैं तो आरको इस समस्या से मुक्ति मिल जाएगी. एक ग्लास छाछ में थोड़ा सा भुना ज़ीरा पाउडर डालकर भी पी सकते हैं.

हाजमा बढ़ता है: प्रोबायोटिक होने के कारण दही में विटामिन बी12 और माइक्रोऑर्गैनिज्म होते हैं, जो पेट में बैक्टीरिया बढ़ाते हैं. इससे बदहजमी नहीं होती.

दूध की बजाय दही खाएं
कुछ लोगों को दूध में मौजूद लैक्टोज के कारण हजम नहीं होता, ऐसे में वो दूध जैसे फायदे दही से ले सकते हैं. इससे आपको कैल्शियम और दूसरे विटामिन मिल जाएंगे, वो भी बिना लैक्टोज के.

खाने के साथ दही कई तरीकों से खाया जा सकता है. आप दही में सब्जी मिलाकर रायता बना सकते हैं. नमक या चीनी मिलाकर दही खा सकते हैं, छाछ ले सकते हैं.या सादा दही भी खाया जा सकता है.