चावल खाने से आपका वजन बढ़ता है. चावल खाने से नींद आती है. चावल खाने से आप मोटे हो सकते हैं…! चावल खाने को लेकर ऐसी न जाने कितनी बातें या कह लें Myth आपने सुनी होंगी, लेकिन इनमें से एक भी सही (Truth) नहीं है. जी हां, याद करिए दादी-नानी के जमाने की, जब आप चावल-दाल खाकर स्कूल, कॉलेज या अपने दफ्तर के लिए निकलते थे. क्या कभी आपको स्कूल में नींद आई है? बिल्कुल नहीं. और सच भी यही है, क्योंकि चावल जैसा पौष्टिक भोजन और दूसरा कोई है ही नहीं. चावल खाना दरअसल हमारे खाने को पूरा करता है. मतलब यह कि अगर आपके दिन के भोजन में चावल शामिल है तो आप पूरा खाना खा रहे हैं. क्योंकि चावल खाने से न सिर्फ पेट की भूख पूरी होती है, बल्कि इससे मानसिक संतुष्टि भी मिलती है. इसलिए आज से ही अपने रेगुलर खाने में चावल को शामिल करिए और जिंदगी के पूरे मजे लीजिए.

नशे जैसी होती है चीनी खाने की लत, लगातार ज्यादा मीठा खाने से होती हैं ये बीमारियां…

अंग्रेजी अखबार द टेलीग्राफ के अनुसार चावल को ‘Free Food’ कहा जाता है, क्योंकि इसमें सोडियम, कोलेस्ट्रॉल या ग्लूटेन जैसे तत्व नहीं होते हैं. इन तत्वों को हमारे शरीर के लिए हानिकारक माना जाता है. अलबत्ता चावल में 15 प्रकार के विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जिनमें फोलिक एसिड, विटामिन B, पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन और जिंक शामिल है. अगर आप चावल का सेवन नहीं करते हैं, तो इन 15 गुणकारी तत्वों से वंचित रह जाते हैं. शरीर के संपूर्ण पोषण के लिए जरूरी है कि चावल के साथ दाल और हरी सब्जी के सेवन किया जाए. इससे हमें शरीर को लाभ पहुंचाने वाले विभिन्न तत्व एक साथ मिल जाते हैं.

Health tips: रोज करेंगे मालिश तो बढ़ेंगे बाल, सिरदर्द भी होगा दूर

Health tips: रोज करेंगे मालिश तो बढ़ेंगे बाल, सिरदर्द भी होगा दूर

चावल के बारे में Myth और Truth
Myth – चावल में काफी अधिक कैलोरी होती है जिससे मोटापा बढ़ता है.
Truth – चावल में बहुत अधिक मात्रा में कैलोरी नहीं होती, बल्कि यह आपके खाने को संपूर्ण बनाता है और आपके कैलोरी सेवन को सीमित करता है.

Myth – चावल खाने से नींद आती है.
Truth – सिर्फ चावल खाने से नींद आती हो, यह वैज्ञानिक तथ्य नहीं है. बल्कि प्रचुर मात्रा में भोजन करने से नींद आती है. अगर आप चावल के बजाए कोई दूसरा खाना भी खाते हैं, तो आपके शरीर में मौजूद हार्मोन पाचन क्रिया के दौरान उसे खून में बदल देते हैं. इससे रक्त का प्रवाह धीमा हो जाता है और मस्तिष्क को मिलने वाले ऑक्सीजन की मात्रा में कमी आने लगती है, जिससे नींद आती है.

Myth – चावल को तब तक धोना चाहिए जब तक कि पानी साफ न दिखने लगे.
Truth – चावल को पकाने से पहले अच्छी तरह धोना या साफ करना चाहिए, न कि पानी का रंग साफ होने तक धोना जरूरी है. ज्यादा देर तक धोने से चावल में मौजूद विटामिन की मात्रा में कमी आ जाती है.

विटामिन युक्त भोजन नहीं खा रहे अधिकतर भारतीय

Myth – चावल पकाने से पहले उसे पानी में भिगोकर रखना चाहिए.
Truth – इस मिथक को भी कई लोग मानते हैं कि चावल को पकाने से पहले उसे पानी में कुछ देर तक भिगोना चाहिए. जबकि हकीकत यह है कि चावल को पकाने से पहले अगर आप भिगोकर रखते हैं, तो फिर चावल को उसी पानी में पकाना भी चाहिए. इससे चावल में मौजूद सभी पोषक तत्व पानी में बचे रहते हैं जो शरीर के लिए लाभदायक है.

सेहत संबंधी खबरों के लिए पढ़ते रहें India.com