कुर्बानी का त्योहार ईद-उल-अजहा (Eid-ul-Adha) यानी बकरीद (Bakrid) आने वाला है और मुस्लिम समाज के लोग इस त्योहार को मनाने के लिए तैयार हैं. दुनियाभर में मुस्लिम समुदाय के लोग कुर्बानी देकर इस त्योहार को मनाते हैं. दुनिया के कामों को छोड़कर खुदा के आगे इबादत करने का त्योहार भी है बकरीद.Also Read - सुप्रीम कोर्ट ने कहा- बकरीद को लेकर केरल सरकार रवैया पूरी तरह अनुचित

Also Read - बिहार में बकरीद को लेकर जारी हुई नई गाइडलाइन, सभा व जुलूसों पर रहेगा प्रतिबंध

Eid 1Also Read - Maharashtra Lockdown Update: केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले की महाराष्ट्र सरकार से अपील- बकरीद पर प्रतिबंधों में ढील के साथ-साथ...

ईद एक ऐसा त्योहार भी है जिसमें अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से मिला जाता है और सिर्फ मिला ही नहीं जाता बल्कि उनके साथ बैठकर खाने को भी शेयर किया जाता है. लेकिन अलग अलग शहरों या विदेशों में रहने वाले लोग इस मौके पर अपनों से नहीं मिल पाते, ऐसे में वो लोग मोबाइल और इंटरनेट के जरिए एक दूसरे को ईद का संदेश भेजते हैं.

Bakrid 2018: इस बार बनाएं स्‍पेशल अवध मटन बिरयानी, ऊंगलियां चाट जाएंगे लोग, देखें रेसिपी…

Eid 2

टेक्नॉलजी के बढ़ते इस्तेमाल के चलते अब लोग ईद का संदेश भेजने के लिए वॉट्सऐप, फेसबुक जैसे प्लेटफॉर्म का सहारा लेते हैं. हम आपको कुछ ऐसी तस्वीर दिखाते हैं जिन्हें आप ईद के मौके पर अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को भेज सकते हैं.

Eid 3

Eid Mubarak 2018 Wishes: यहां देखें और Save करें Bakra Eid Mubarak SMS, Messages, WhatsApp-Facebook quotes…

Eid 4

Eid 5

Bakrid 2018: है ईद का दिन अब तो गले लगा लो… अपनों को भेजें ये खास शायरी, ऐसे कहें ईद मुबारक

Eid 6

ईद-उल-अजहा के दौरान बकरे को हलाल किया जाता है और फिर उसके मीट को तीन बराबर भागों में बांटा जाता है. एक हिस्से को परिवार के लिए, दूसरे हिस्से को दोस्तों, रिश्तेदारों और पड़ोसियों के लिए और तीसरे हिस्से को गरीब लोगों के लिए रखा जाता है.

Bakrid 2018: कुर्बानी की तैयारी जोरों पर, बाजार में मौजूद हैं लाखों में बिकने वाले बकरे

Eid 7

ईद के मौके पर एक दूसरे से मिलना और बधाई संदेश देना अच्छी बात है. हमें उम्मीद है कि यह तस्वीरें आपको ईद का संदेश भेजने में मदद करेंगी. तो फिर अब आप किस चीज का इंतजार कर रहे हैं, इन तस्वीरों को डाउनलोड कीजिए और अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भेजिए ईद का मैसेज. ईद मुबारक!