सर्दियों में बाल रूखे-बेजान हो जाते हैं. इस मौसम में बाल धोने के लिए गर्म पानी का प्रयोग भी इसका एक बड़ा कारण है. इसलिए ठंड में बालों का खास ख्याल रखना होता है.

अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे करें. क्या ऑयलिंग ज्यादा करें या शैंपू चेंज कर दें. हम आपके इन सवालों के जवाब के साथ दे रहे हैं ऐसे टिप्स जो सर्दियों में बालों की प्रॉपर केयर करने के काम आएंगे.

Winter Care: जब भी हो सर्दी-जुकाम, तो इस चमत्कारी काढ़े से पाएं 2 दिन में आराम

‘नॉयर’ (लक्जरी ब्लो बार) के निदेशक समय दत्ता और पॉल मिचेल इंडिया के ट्रेनर पी. जगदीश ने सर्दियों में बालों को स्वस्थ व चमकदार बनाए रखने के लिए ये आसान उपाय बताए हैं-

oiling hair

* सप्ताह में एक बार गर्म नारियल तेल या बादाम तेल से स्कैल्प पर मसाज जरूर करें, इससे रक्त संचार में सुधार होता है. बालों का रूखापन दूर होता है और सर्दी के मौसम में भी बाल स्वस्थ रहते हैं.

जल्द से जल्द लाकर ये 4 चीजें रखें घर में, सर्दी का मौसम नहीं करेगा परेशान…

* सर्द मौसम में बालों की ट्रिमिंग कराना उचित रहता है. सर्द हवाएं बालों को रूखा व बेजान बना देती हैं, जिससे बाल टूटने और दोमुंहे होने की समस्या हो जाती है. ट्रिमिंग कराने से आपको इन परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा.

Washing hair too often

* जैसा कि हम सब जानते हैं कि शैंपू के बाद कंडीशनिंग करना बालों के लिए जरूरी होता है. सर्दियों के दौरान आपका ध्यान बालों की अच्छे से कंडीशनिग करने पर होना चाहिए, इससे आपके बाल रूखे नहीं होंगे.

चाणक्य के अनुसार, जब भी करें ये 4 काम तब नहाना है बेहद जरूरी…

* सर्दियों में बालों को हर रोज धोने से बचें. हर दिन बाल धोने से सिर में मौजूद प्राकृतिक तेल सूख जाता है और बाल नमी के बिना अस्वस्थ व बेजान नजर आते हैं. उलझे बालों से छुटकारा पाने के लिए सप्ताह में दो दिन बाल धोने चाहिए.

* सर्दी के महीनों में बालों को जितना हो सके उतना ढककर रखें, अन्यथा बाल रूखे हो सकते हैं. जूड़ा, विग्स, वीव्ज स्टाइल बनाएं और हेड स्कार्फ का इस्तेमाल करें.
(एजेंसी से इनपुट)

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.