नई दिल्ली: प्यार में एक-दूसरे को गले लगाने के काफी फायदे हैं. ये फायदे ऐसे हैं, जिनसे शायद आप अनजान हों.Also Read - Desi Ghee: जानें किन लोगों को नहीं खाना चाहिए देसी घी, शोध में चौंकाने वाले नतीजे, हो जाएं Alert

Also Read - Rakhi Sawant ने मीका सिंह को भाई बोलकर छुए पैर, लोगों को याद आ गई LipLock वाली हरकत

Miss India 2018 अनुकृति वास ने शेयर की दिलकश फोटोज, देख हो जाएंगे फैन… Also Read - Infertility In Men: इस एक आदत से बढ़ रही भारतीय पुरुषों में नपुंसकता, आज ही छोड़ें ये काम

एक नए शोध में इन फायदों के बारे में विस्तार से बताया गया है. ये शोध किया Carnegie Mellon University के वैज्ञानिकों ने.

इस शोध में सामने आया कि जो लोग एक-दूसरे को गले लगाते हैं उनकी शारीरिक और मानसिक सेहत काफी बेहतर रहती है. यही नहीं इस वजह से लोगों का तनाव भी कम होता है.

नहीं जा रहा जांघों का कालापन, आजमाकर देखें ये बेजोड़ घरेलू नुस्खे…

Love-Couple-Happiness-Hug-Smile (1)

जानें गले लगाने के और फायदे-

– प्यार बढ़ता है. आमतौर पर गले लगाने को लेकर यही माना जाता है कि एक-दूसरे से स्नेह रखने वाले लोग ही गले मिलते हैं. यह बात सही है लेकिन यह फैक्ट भी उतना ही सही है कि इससे प्यार और बढ़ता है.

– एक अंग्रेजी अख़बार डेली मेल के अनुसार शोधकर्ताओं ने एक नई खोज की है, जिसमें यह बात पता चली है की गले लगने से हमारे शरीर के खून में एक हार्मोन ऑक्सिटोसिन का स्त्राव होता है. जो हमारे बढ़े हुए रक्तचाप में कमी लाता है, जिस वजह से हम तनाव और घबराहट से बचे रहते है और हमारी दिमाग की शक्ति यानी याददाश्त बढ़ती है.

Interview: प्लास्टिक बोतल और एल्युमिनियम फॉयल भी हैं बाल झड़ने और जल्दी बुढ़ापे की वजह!

– दो प्यार करने वालों के लिए यह बहुत आवश्यक होता है कि वे एक-दूसरे पर भरोसा करते हों. इसलिए गले लगाकर उसमें खुद के प्रति भरोसा पैदा करें.

– जब हमें कोई गले लगाता है तो हम एक प्रकार की सुरक्षा को अनुभव करते हैं. ऐसा आभास होता है जैसे वह शख्स हमारी सुरक्षा में हाजिर है और जरूरत पड़ने पर हमेशा हमारा साथ देगा.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.