नई दिल्ली:  हर लड़की चाहती है कि वह खूबसूरत दिखे. इसके लिए लड़कियां ना जाने क्या क्या चीजें करती हैं और लाखों रुपए भी खर्च करती हैं. हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन साफ रहें और ग्लो करें. लेकिन घर से घंटों बाहर रहकर ऐसा कर पाना काफी मुश्किल होता है. घर से बाहर उड़ने वाली धूल, मिट्टी आपके चेहरे की रंगत को फीकी कर देती है. और आपकी स्किन काफी अजीब हो जाती है. इस सब कारणों से फेस पर दाने, पिंपल, ब्लैक हेड्स, ब्हाइट हेड्स की समस्या शुरू हो जाती है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप बिना कुछ किए अपने लेहरे की रंगत को वापस ला सकती हैं और चेहरे से दाग धब्बे भी आसानी से मिट सकते हैं. Also Read - Beauty Tips: फेसवॉश या साबुन से नहीं, इन नेचुरल चीजों से धोएं चेहरा, चांद सा खिल उठेगा...

जी हां, रात को सोने से पहले मुंह धोना स्किन केयर रूटीन का एक अहम हिस्‍सा होता है. दिनभर में त्‍वचा को बहुत कुछ सहना पड़ सकता है और दिन के खत्‍म होने पर ही आपको स्किन केयर के लिए समय मिलता है. अगर आप इसे भी कोई बहाना बनाकर स्किप कर देंगी तो आपकी त्‍वचा धीरे-धीरे बेजान और अस्‍वस्‍थ होती चली जाएगी. आप रोज सुबह उठकर चेहरा धोने के बाद ही घर से निकलती होंगी, वैसे ही रात को सोने से पहले भी चेहरे को धोना बहुत जरूरी होता है.

आइए जानते हैं रात को फेस वॉश करके सोने के क्या फायदे हो सकते हैं-

– रात को सोने से पहले अपने चेहरे की त्‍वचा को नियमित रूप से साफ नहीं करती हैं तो इसकी वजह से रोमछिद्रों में धूल-मिट्टी और गंदगी जमा हो सकती है. ये चेहरे पर मुहांसों का कारण बन सकता है.

– अगर आपने मेकअप किया हो तो स्किन के डैमेज होने का खतरा और ज्‍यादा बढ़ जाता है. इससे समय के साथ आपकी त्‍वचा बेजान और थकी हुई लगने लगती है इसलिए बेहतर होगा कि आप रात को सोने से पहले अपने चेहरे को साफ जरूर कर लें.

– कुछ लड़कियां आंखों में काजल, आईलाइनर या मस्‍कारा लगाने की शौकीन होती हैं. उन्‍हें रात में चेहरे के साथ-साथ अपनी आंखों को भी धोना चाहिए. यदि ऐसा नहीं किया तो आंखों में जलन के साथ इंफेक्‍शन होने का भी खतरा रहता है.

– जब आप मुंह धोना भूल जाते हैं, तो वो ख़ुद को हील नहीं कर पाती है. यही वजह है कि धीरे-धीरे आपके चेहरे का ग्लो गायब हो जाता है.

– दिनभर की थकान हमारी आंखों को भी बोझिल कर देती है. ऐसे में बेहतर होगा कि आप अपनी आंखों को अच्छी तरह से पानी से धोएं और उसके बाद ही सोने जाएं. ऐसा करने से डार्क सर्कल होने की आशंका कम हो जाएगी.