नई दिल्ली: 14 फरवरी का दिन इतिहास में प्रेम के प्रतीक के रूप में दर्ज है. इसे वेलेंटाइंस डे के तौर पर मनाया जाता है. इसे इस रूप में मनाने की भी अपनी एक कहानी है. कहते हैं कि तीसरी शताब्दी में रोम के एक क्रूर सम्राट ने प्रेम करने वालों पर जुल्म ढाए तो पादरी वैलेंटाइन ने सम्राट के आदेशों की अवहेलना कर प्रेम का संदेश दिया, लिहाजा उन्हें जेल में डाल दिया गया और 14 फरवरी 270 को फांसी पर लटका दिया गया. Also Read - 22 का देवर, 26 की भाभी: दोनों में बने संबंध, अचानक छोड़ी दुनिया, पति बोला- 'रिश्ते' का पता था

Also Read - सुष्मिता सेन के ब्वॉयफ्रेंड रोहमन शॉल ने एक्ट्रेस के नाम का बनवाया टैटू, धीरे-धीरे हो रहा है इश्क का असर

Happy Valentine’s Day 2019 Wishes: इन Best मैसेज से करें अपने प्‍यार का इजहार और कहें I LOVE YOU Also Read - भाई ने 'बहन' को बनाया पत्नी, और कर रहा था दूसरी शादी, फिर जो हुआ, उसे जान चौंक जाएंगे आप

प्रेम के लिए बलिदान देने वाले इस संत की याद में हर वर्ष 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाने का चलन शुरू हुआ. हाल के वर्षों में सोशल मीडिया और परस्पर संपर्क के माध्यमों के विस्तार के चलते इस दिन की लोकप्रियता दुनियाभर में बढ़ गई है और इसे मनाने वालों की तादाद में भी भारी इजाफा हुआ है. हालांकि हमारे देश में वैलेंटाइन डे मनाने को लेकर कुछ वर्गों से विरोध के स्वर भी उठते रहते हैं, लेकिन इस सब से बेखबर लोग फूल, चाकलेट और तोहफे देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं.

Valentine’s Day 2019: वेलेंटाइन डे पर घूमने जाएं भारत के इन छह रोमांटिक जगहों पर

कैसे शुरू हुआ वेलेंटाइन डे का सफर

आज वैलेंटाइन डे है. पूरी दुनिया में लोग प्यार के इस दिन को धूमधाम से मना रहे हैं. पर क्या आप जानते हैं कि इस दिन को मनाने की शुरुआत आखिर हुई कैसे? दरअसल, संत वैलेंटाइन की याद में इस दिन को सेलिब्रेट करने की शुरुआत हुई थी. तब लोग इसे दुनिया में प्यार का संदेश फैलाने के मकसद से मनाते थे. वे रोम के संत थे. उनके बारे में मशहूर है कि वे दुनिया में प्यार को बढ़ावा देने में विश्वास रखते थे.

Valentine’s Day 2019: अपने लवर्स को भेजें ये Beautiful Messages और कहें Happy Valentine’s Day

लेकिन उस समय के रोम के सम्राट क्लाउडियस को ये बात पंसद नहीं थी. वो प्रेम विवाह के खिलाफ था. धीरे-धीरे वो विवाह को ही गलत मानने लगा. एक समय ऐसा भी आया जब क्लाउडियस ने रोम में शादी और सगाई पर ही पाबंदी लगा दी. इसका संत वैलेंटाइन ने विरोध किया. उन्होंने लोगों की शादियां भी कराईं. जब राजा को कोई रास्ता नहीं सूझा तो उसने 14 फरवरी को संत को फांसी पर चढ़ा दिया. उस दिन से हर साल 14 फरवरी को ‘प्यार के दिन’ के तौर पर लोग मनाने लगेेे. अब पूरी दुनिया में 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाया जाता है. लोग इस दिन अपने प्यार का इजहार करते हैं.

Happy Valentine’s Day 2019: अपने प्‍यार को हिन्‍दी में भेजें ये रोमांटिक SMS, Whatsapp Messages और शायरी