Fennel Tea Benefits:  सौंफ का इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर के तौर पर किया जाता है. सौंफ सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. पाचन और कब्ज की समस्याओं में सौंफ काफी अच्छा माना जाता है. ऐसे में सौंफ की चाय (Saunf Ki Chai) भी सेहत के लिए अच्छी साबित होती है. आजकल बिजी लाइफस्टाइल के चलते लोगों को खानपान का समय काफी बदल गया है जिससे खराब पाचन की समस्या होने लगती हैं इस समस्या को ठीक करने के लिए सौंफ की चाय मदद कर सकती है. आइए जानते हैं कैसे बनाएं सौंफ की चाय और इसके फायदे-

सौंफ की चाय पीने के फायदे (Saunf Ki Chai Pine Ke Fayde)

– सौंफ की चाय पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद करती है. सौंफ की चाय पीने से भी आपको गैस और सूजन को खत्म करने में मदद मिल सकती है. यह आपके पाचन तंत्र को ठीक रख सकता हैं.

– पेट में होने वाली जलन, ए‍सीडिटी, गैस, पेट दर्द, डायरिया और महिलाओं में मासिक धर्म के समय होने वाले दर्द में भी सौंफ की चाय का सेवन फायदा पहुंचाता है.

– यह न केवल बेहतरीन ब्लड प्यूरीफायर यानि रक्तशोधक है, बल्कि आपके लिवर और किडनी के लिए भी फायदेमंद है.

– यह शरीर में वसा के जमाव को कम करती है और आपके वजन को कम करने में मददगार साबित होती है.

कैसे बनाएं सौंफ की चाय (Kaise Banaye Saunf Ki Chai)

सौंफ की चाय बनाने के लिए दो कप पानी में, एक-दो चम्मच सौंफ के बीज उबालें. इसमें आपको चाहे तो कुछ पुदीने की पत्तियां मिला सकते हैं. इस पानी को दो-तीन मिनट तक उबालें. चाय में स्वाद के लिए थोड़ा शहद मिलाएं.