बच्‍चों के फाइनल एग्‍जाम्‍स (Final Exams) का जितना प्रेशर उन पर होता है उतने ही तनावग्रस्‍त पेरेंट्स भी रहते हैं. ऐसे में वे कोई भी प्रयास ऐसा नहीं छोड़ते जिससे बच्‍चा अच्‍छा ग्रेड ले आए.

पर अब वैज्ञानिकों ने अच्‍छा ग्रेड लाने का अलग ही फॉर्मूला बता दिया है. इनका कहना है कि परीक्षा के वक्त भरपूर नींद लेने से बच्चों के ग्रेड में काफी सुधार आ सकता है.

वैज्ञानिकों ने ये बात कुछ समय पहले किए गए शोध के आधार पर कही है. ये शोध अमेरिका में किया गया था.

अमेरिका के बायलर विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने छात्रों को 8-घंटे चुनौती में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया. इसमें उन्हें परीक्षा के सप्ताह में पांच रातों के दौरान औसतन आठ घंटे का नींद पूरी करने पर कुछ अतिरिक्त अंक दिए गए.

Mehndi Designs 2020: वेडिंग सीजन में लगाएं ये ट्रेंडी मेहंदी डिजाइंस, अलग दिखेगा Swag

अध्ययन में पता चला कि जिन लोगों ने चुनौती को पूरा किया उन लोगों ने परीक्षा में बेहतर किया.

बायलर विश्वविद्यालय के माइकल स्कुलिन कहते हैं, ‘अच्छी नींद लेने से परीक्षा में किसी प्रकार के नुकसान की बजाए मदद मिली. यह छात्रों की उस विचारधारा के एकदम विपरीत है कि उन्हें या तो पढ़ाई कुर्बान करनी पड़ेगी या अपनी नींद’.

विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर एलिस किंग कहते हैं, ‘छात्र यह जानते हैं कि स्कूल का काम समाप्त करने के लिए नींद कुर्बान करना उचित नहीं है लेकिन वे मान लेते हैं कि उनके पास कोई विकल्प नहीं है और वे मान लेते हैं कि कोर्स का काम,अन्य गतिविधियों तथा नौकरी और अन्य कामों के लिए दिन के घंटे पर्याप्त नहीं है’.

लाइफस्‍टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.