सर्दियां जब खत्‍म होती हैं यानी मौसम बदलता है तो लोग काफी बीमार होते हैं. इस मौसम में वे सर्दी-जुकाम, वायरल बुखार की चपेट में आते हैं. Also Read - Tips: चाय-कॉफी से रहते हैं एक्टिव, मिलता है बड़ी से बड़ी प्रॉब्‍लम का सॉल्‍यूशन!

इसलिए इस मौसम में ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे शरीर में इम्‍युनिटी बढ़े. शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होगी तो इन मौसमी बीमारियों से बचाव होगा. Also Read - आयुर्वेद के अनुसार बासी मुंह क्‍या खाना चाहिए, जिससे चंद दिनों में बन जाती है सेहत

आयुर्वेद में भी ऐसी कई चीजों का जिक्र किया गया है, जिनका सेवन करने से शरीर जल्‍दी बीमारियों से ग्रस्‍त नहीं होता. Also Read - ठंड में कफ वाली खांसी से हैं परेशान, इन 10 देसी नुस्‍खों से एक दिन में मिलेगा आराम

आप भी जानें ऐसी ही देसी चीजों के बारे में. ये शरीर को गर्म रखती हैं, साथ ही ताकत भी देती हैं.

– लौंग, तुलसी, काली मिर्च का सेवन करें. चाय में डालकर भी पी सकते हैं.

– शहद का सेवन करें. आयुर्वेद में शहद को अमृत माना गया है. रात को सोने से पहले एक ग्लास गुनगुने दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पीएं.

– बाजरे की रोटी खाएं. बाजरे की रोटी में प्रोटीन, विटामिन बी, कैल्शियम, फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट शरीर के लिए अच्छे होते हैं. बच्चों को भी बाजरे की रोटी खिलानी चाहिए.

– खाने में अदरक के प्रयोग से शरीर तो गर्म होता ही है, साथ में पाचन क्रिया भी अच्छी होती है

– आवंला की तुलना अमृत से की गई है. आंवला में विटामिन सी, विटामिन एबी, पोटेशियम, कैलशियम,
मैग्नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और डाययूरेटिक एसिड होते हैं.

– सौंफ खाएं. ये खाने को हजम करने की शक्ति देती है. खाने के बाद सौंफ चबा सकते हैं, खाना बनाते हुए उसमें सौंफ का पाउडर डाल सकते हैं या फिर सौंफ का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं.

लाइफस्‍टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.