सर्दियों के मौसम में इम्‍युनिटी लेवल को बनाए रखने के लिए कई देसी चीजें फायदेमंद बताई गई हैं. इनका जिक्र आयुर्वेद में किया गया है. कहा जाता है कि इनके सेवन से शरीर चुस्‍त-दुरुस्‍त रहता है.

ठंड बढ़ते ही सर्दी, खांसी, बुखार जैसी बीमारियों में बढ़ोतरी हो जाती है. चिकित्सकों का मानना है कि इस मौसम में ठंड से बचने के लिए हम गर्म कपड़े तो पहन लेते हैं, मगर ठंड के असर से बचने के लिए शरीर का बाहर के साथ-साथ अंदर से भी गरम रहना जरूरी है.

इसलिए हम आपको ऐसी देसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जो शरीर को गर्म रखती हैं साथ ही ताकत भी देती हैं.

– ठंड में लौंग, तुलसी, काली मिर्च और अदरक का सेवन करना चाहिए. आप इन्‍हें चाय में डालकर भी पी सकते हैं. खांसी, सर्दी, जुकाम के लिए ‘रामबाण’ का काम करती है.

– सर्दियों में शहद का सेवन करने से शरीर को कई तरह की रोगों से दूर रखा जा सकता है. आयुर्वेद में शहद को अमृत माना गया है. सर्दी, जुकाम होने पर रात को सोने से पहले एक ग्लास गुनगुने दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से यह खत्म हो जाती है.

Alert: बढ़ती ठंड मौत की चेतावनी भी है! हल्‍के में ना लें…

– सर्दी के दिनों में बाजरे की रोटी खाने का बहुत फायदा मिलता है. यह शरीर को तो गर्म रखती ही है, साथ में बाजरे की रोटी में प्रोटीन, विटामिन बी, कैल्शियम, फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट शरीर के लिए अच्छे होते हैं. ठंड से बचने के लिए बच्चों को भी बाजरे की रोटी खिलानी चाहिए.

– खाने में अदरक के प्रयोग से शरीर तो गर्म होता ही है, साथ में पाचन क्रिया भी अच्छी होती है

– आवंला की तुलना अमृत से की गई है. आंवला में विटामिन सी, विटामिन एबी, पोटेशियम, कैलशियम, मैग्नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और डाययूरेटिक एसिड होते हैं. आंवला और मूंगफली सर्दियों में फायदेमंद होते हैं.

– खजूर को गर्म दूध के साथ खाने पर भी सर्दी से राहत मिलती है.

– अक्सर हम लोग सौंफ तब खाते हैं जब पाचन से संबंधित कोई परेशानी होती है. पर इस मौसम में सौंफ खाने की सलाह दी जाती है. सौंफ सर्दी में खाने को हजम करने की शक्ति देती है. इसके लिए आप खाने के बाद सौंफ चबा सकते हैं, खाना बनाते हुए उसमें सौंफ का पाउडर डाल सकते हैं या फिर सौंफ का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं.

– इस मौसम में तापमान कम होने से स्किन रिलेटिड समस्याएं होती हैं. त्वचा में रूखापन होता है. इसे दूर करने के लिए ऐलोवेरा लगाएं. फ्रेश निकालकर लगाएंगे तो बेहतर रहेगा. इसके अलावा ऐलोवेरा का मॉस्चराइजर या जेल लगा सकते हैं. ऐलोवेरा जूस पीने से इन समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

– अगर आप सर्दी के मौसम में मूंगफली खाएंगे तो शरीर गर्म रहेगा. भोजन के अगर 50 या 100 ग्राम मूंगफली हर रोज खाते हैं तो इससे सेहत बनती है, खून की कमी पूरी होती है.

लाइफस्‍टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.