शरीर को आयरन की जरूरत हीमोग्लोबिन बनाने के लिए होती है, दरअसल हीमोग्लोबिन खून की कोशिकाओं में मौजूद लौह युक्त प्रोटीन होता है. हमारे पूरे शरीर में ऑक्सीजन को पहुंचाने का काम हीमोग्लोबिन ही करता है, जो पूरे शरीर के संचालन के लिए अहम है. यह फेफड़ों से ऑक्सीजन को लेता है और खून के जरिए शरीर के हर भाग तक इसे पहुंचाता है. तो आप समझ सकते हैं कि आयरन आपके आहार में कितना अहम रोल निभाता है. Also Read - High Iron Foods: शरीर में है आयरन की कमी तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स, एनीमिया की कमी होगी दूर

लौह तत्व यानी आयरन की कमी आपके शरीर को कई सारे नुकसान पहुंचा सकता है साथ ही इससे आपको सारी परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है. आयरन की कमी से एनिमिया की शिकायत हो सकती है,आलस, चक्कर आना, सिरदर्द रहना वगैरह शामिल हैं. ऐसे में चलिए जानते हैं कैसे फूड्स की मदद से आप इनकी कमी को दूर कर सकती हैं.

1. चुकंदर
चुकंदर स्वास्थ के लिए एक वरदान है इसे आप दिन में जरुर खाएं, ये खान से पहले आप सलाद के तौर पर खा सकते हैं. इसके साथ ही आप इसका जूस भी पी सकते हैं. इसके सेवन से आपके शरीर में एनीमिया की समस्या कम हो जाएगी, इसके साथ ही आपका हीमोग्लोबिन भी बढ़ जाएगा जिससे आप पहले से ज्यादा स्वस्थ महसूस करेंगे.

2. पालक
पालक हर सिजन में नहीं मिलता है लेकिन जब भी बाजार में ये आए आप इसे जरुर खाए. पालक का सूप,जूस,सब्जी और पालक पनीर के तौर पर आए खा सकते हैं, इसमें काफी मात्रा में कैल्शियम, सोडियम, क्लोरीन, फास्फोरस, खनिज लवण और प्रोटीन पाया जाता है जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद है.

3. अनार
अनार तो आप खाते ही होंगे ये वैसे भी स्वास्थ के लिए बेहतरीन है, इसके साथ ही ये आपके आयरन की कमी को दूर करता है. साथ ही इससे एनीमिया से छुटकारा मिलता है. हर दिन आप अनार का सेवन करें जूस के तौर पर भी आप इसे ले सकते हैं.

4. अमरुद
ये तो हर किसी को पसंद होता है इसे खाने का अपना अलग ही स्वाद है, इससे शरीर में खून की कमी को पूरा किया जाता है. ऐसे में आप अमरुद का सेवन जरुर करें ये आपके स्वास्थ के लिए बहुत अच्छा है.

5.ड्राई फ्रूट्स
अगर आप आयरन की कमी से जूझ रहे हैं, तो अपने आहार में फलों को जगह दें. इसके साथ ही साथ ड्राई फ्रूट्स को अभी अपनी डाइट में शामिल करें. इनमें खजूर, एप्रिकॉट्स, बेरी, तरबूज, अनार, किशमिश और ब्लेकबेरीज शामिल हैं. इसके साथ ही मूंगफली, काजू, सूरजमुखी के फूल, कद्दू के बीज, अखरोट, बादाम, अलसी के बीज, शीया सीड वगैरह भी आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित होंगे.