हेल्‍दी Sex Life का सीधा संबंध सेहत से है. अगर सेक्‍स लाइफ स्‍मूद है तो इसका असर रोजमर्रा के जीवन पर भी पड़ता है. इसलिए जरूरी है कि सेक्‍स लाइफ को हेल्‍दी रखा जाए.

Tips: सुखी वैवाहिक जीवन के लिए पेट की नाभि में डालें तेल, होंगे अनगिनत फायदे…

पर आपके द्वारा अनजाने में किए गए कामों से सेक्‍स लाइफ बर्बाद हो जाती है.

Cosy-couple-1.jpg

खानपान: अगर आप हेल्‍दी रहेंगे तो सेक्‍स लाइफ भी अच्‍छी रहेगी. इसलिए संपूर्ण आहार लें जिसमें सभी तरह के पोषक तत्‍व हों. मतलब खाने में प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा-3, फैटी एसिड, विटामिंस, मिनरल होने चाहिए.

वजन ठीक रखें: हेल्दी सेक्स लाइफ के लिए एक बहुत ही जरूरी बात का ध्यान रखना जरूरी है वह है नियंत्रित वजन। अच्छे खाने के साथ-साथ आपको अपने वजन का भी ध्यान रखना होगा। इसके लिए आपको नियमित व्यायाम करने की जरूरत होगी। बढ़ा हुआ वजन हाइपरटेंशन, डायबिटीज और कई दूसरी बीमारियों को बुलावा दे सकता है। यह आपकी सेक्स लाइफ को प्रभावित करेगा। इसके लिए आपको कार्डियो और वेट ट्रेनिंग करनी होगी।यह भी पढ़ें – आपातकालीन गर्भनिरोधकों के बारे में वे खास बातें, जो हर महिला को जाननी चाहिए

चाणक्य के अनुसार, जब भी करें ये 4 काम तब नहाना है बेहद जरूरी…

बातचीत होती रहे: अच्छी सेक्स लाइफ के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने साथी से इस बारे में बात करें. उससे पूछें कि कहीं कोई ऐसी बात तो नहीं जो उसे परेशान करती हो या संबंधो के दौरान वे किसी बात से अनकम्फर्टेबल हों.

स्मोकिंग छोड़ें: यौन जीवन को बेहतर बनाने के लिए समोकिंग की लत को छोड़ना बेहतर होता है. कई शोधों में ये बात सामने आई है कि धूम्रपान की आदत सेक्स लाइफ को प्रभावित करती है.

Tips: सेक्स के बाद पेशाब करना क्यों है जरूरी? ना जाने पर होता है ये खतरा…

शराब से दूरी: ये साबित हो चुका है कि जो लोग ये मानते हैं कि शराब पीने के बाद यौन जीवन का अधिक आनंद लिया जा सकता है, वे गलतफहमी में होते हैं. एल्कोहल पीने से दिमाग से नियंत्रण कम हो जाता है और सेक्स जीवन को अच्‍छे से एंज्‍वॉय नहीं कर पाते.

हेल्‍दी सेक्‍स लाइफ के फायदे
तमाम शोध से साबित कर चुके हैं कि जिनका यौन जीवन अच्छा होता है वे लोग ज्यादा जीते हैं. दिल के रोगों या स्ट्रोक से बचे रहते हैं, ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम होता है. इसके अलावा इससे माइग्रेन, डिप्रेशन दूर कर जीवन का स्तर बेहतर होता है.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.