नवरात्रि के पावन दिन शुरु हो गए हैं और आज मां की पूजा का दूसरा दिन है. जो लोग व्रत कर रहे हैं इस दौरान वा आने वाले सात दिनों तक व्रत पर रहेंगे और फलाहार का सेवन करेंगे. इस दौरान लोग घर पर अलग अलग तरह के पकवान बनाते हैं जैसे सामे का चावन, कुट्टू के आटे से बनी चीजें. ऐसे में अगर आप भी व्रत में हैं और कुछ खाने की सोच रहे हैं तो ऐसे में आप घर पर मावा और हरी मटर की करी बना सकती हैं, इसका स्वाद बेहद लजीज होता है. Also Read - Happy Durga Ashtami 2020 Wishes: दुर्गा अष्‍टमी पर भेजें ये SMS, WhatsApp Messages, Images, Quotes

वा और हरी मटर की करी के लिए अधिक चीजों की जरुरत नहीं होती है और ये आपके खाने का स्वाद भी बढ़ा देता है. इसे बनाने के लिए आप लहसुन और प्याज दोनों से दूरी बनाकर रखेंगे. ऐसे में चलिए जानते हैं कि आप कैसे व्रत में ये स्पेशल वा और हरी मटर की करी बनाकर खा सकती हैं और क्या है इसकी रेसिपी. Also Read - Navratri 2020: शीघ्र विवाह और धन प्राप्ति के लिए माता दुर्गा की पान के पत्तों से करें पूजा, मनोकामनाएं होंगी पूरी

सामग्री
हरे मटर- एक कप
कॉर्न फ्लोर- दो चम्मच
धनिया पत्ता
हरी मिर्च- 2
साबुत मिर्ची
हींग
दूध- एक कप
गरम मसाला- आधा चम्मच
नमक -स्वादनुसार Also Read - Navratri Puja 2020: शुभ मानी जाती हैं ये चीजें, अष्टमी- नवमी के दिन कन्याओं को करें भेंट

मावा और हरी मटर की करी बनाने की विधि:

1. इसे बनाने के लिए सबसे पहले हरे मटर को छीलें औऱ उसे अच्छे से धोकर उबालने के लिए चढ़ा दें, इसके बाद जब ये अच्छे से उबल जाए तो उसे ठंडा होने के लिए एक बर्तन में निकालकर रख लें.

2. इसक बाद कॉर्न फ्लोर में आधा कप दूध को अच्छी तरह मिक्स कर दें. जो बचा हुआ दूध है उसे उबालें और इसमें नींबू का रस ड़ालें और इसके बाद दूध कर्डलिंग करने लगेगा फिर इसमें कॉर्न फ्लोर को मिक्स करें और पकाते रहें.

3. जब तक इसका पानी सूख ना जए इसे अच्छे से चलाते रहें, जब इसका रंग भूरा हो जाए तो गैस को बंद करके इसे साइड करके रख दें.

4. इसके बाद गैस पर पैन चढ़ाएं और उसमें हींग,हरी मिर्च.धनिया पाउडर,अदरक का पेस्ट और गरम मसाला डालें. आप इसमें लहुसन का पेस्ट भी ड़ाल सकती हैं. हालांकि कई लोग लहसुन का सेवन नहीं करते हैं.

5. अब इसमें हरे मटर, मावा, स्वादनुसार नमक और दो चम्मच पानी डालें और इसे कुछ देर तक पकाते रहें. जब ये अच्छे से पक जाए तो इसे एक प्लेट में निकालें और उपर से धनिया डालकर सर्व करें.