नई दिल्‍ली: दोस्‍ती का रिश्‍ता ऐसा होता है जो कई मायनों में खास होता है. ये ऐसा श्तिा है जो शायद ही किसी के जीवन में ना हो. इस रिश्‍ते को सलिब्रेट करने का दिन आ रहा है. Also Read - Happy Friendship Day: धोनी से दोस्‍ती पर रैना ने खुलकर रखी बात, कहा- वो मेरे मेंटर हैं

Also Read - Friendship Day 2020 SMS & Quotes: इस फ्रेंडशिप डे दोस्तों को भेजें ये SMS, मैसेज और कोट्स

इसी हफ्ते रविवार को यानी 5 अगस्‍त को फ्रेंडशिप डे है. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इस दिन की शुरुआत कैसे हुई? इसे क्यों मनाते हैं? हम बताते हैं- Also Read - Friendship Day 2020: 2 अगस्त को मनाया जाएगा 'Friendship Day' लेकिन आज क्यों हो रहा है ये ट्रेंड? यहां जानें

Friendship Day

इतिहास

प्रथम विश्व युद्ध के बाद लोगों और देशों के बीच काफी शत्रुता बढ़ गई थी. लोग एक दूसरे से नफरत करते थे. तब 1935 में अमेरिकी सरकार ने फ्रेंडशिप डे की शुरुआत की थी. उस समय ये बात तय की गई थी कि अगस्त का जो भी पहला रविवार होगा, उसी दिन फ्रेंडशिप डे मनाया जाएगा. इस दिन को तय करने के पीछे एक मत ये भी है कि संडे के दिन लोगों की छुट्टी होती है और वो दोस्‍तों के साथ ये दिन इंज्‍वॉय कर सकते हैं.

क्‍या!!! टाइगर श्रॉफ का कोई जुड़वां भाई भी है, लोग तो यही कह रहे हैं…

friends4

कई देशों में अलग रिवाज

भारत में अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है. पर कुछ जगहों पर इसे अगस्त के पहले रविवार को नहीं बल्कि दूसरे रविवार को मनाया जाता है. ओहायो के ओर्बलिन में 8 अप्रैल को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है.

क्‍या करते हैं इस दिन

‘फ्रेंडशिप डे’ मनाने का चलन वैसे तो पश्चिमी देशों से शुरु हुआ, लेकिन भारत में भी पिछले कुछ सालों से युवाओं के बीच काफी पॉपुलर हो रहा है. ग्रीटिंग कार्ड, सोशल मीडिया और एसएमएस के जरिए लोग एक दूसरे को इस दिन पर बधाई देते हैं और पूरी जिंदगी सच्ची दोस्‍ती निभाने का वचन लेते हैं.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.